अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया को चेतावनी देने के लिए उत्तर कोरिया ने किया बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण

सेऊल – उत्तर कोरिया ने फिर से छोटी दूरी के दो बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। पिछले हफ्ते से उत्तर कोरिया ने चौथी बार ऐसे परीक्षण करने की बात पर दक्षिण कोरिया ने ध्यान आकर्षित किया है। इस परीक्षण के माध्यम से उत्तर कोरिया ने अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया के आयोजित पनडुब्बी विरोधी युद्धाभ्यास को चेतावनी देने के लिए उत्तर कोरिया ने यह परिक्षण किया दिख रहा है। इसी बीच उत्तर कोरिया ने इस परमाणु परीक्षण से पहले लागातार मिसाइल परीक्षण शुरू किए है, यह दावा अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक कर रहे हैं।

बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षणचार दिन पहले अमरीका की उपराष्ट्राध्यक्षा कमला हैरिस ने दक्षिण कोरिया का दौरा किया। साथ ही दोनों कोरियन देशों की सीमा पर स्थित ‘डिमिलिट्राईज्‌‍ ज़ोन’ का जायजा किया। इसके कुछ ही घंटे बाद उत्तर कोरिया ने दो बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था। इसके ज़रिये उत्तर कोरिया ने अमरीका को चेतावनी दी, ऐसी खबरें प्रसिद्ध हुई थीं। उत्तर कोरिया के इन परीक्षणों पर अमरीका ने आलोचना की थी।

बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षणइसके कुछ ही घंटों बाद अमरीका, जापान और दक्षिण कोरिया की नौसेना ने संयुक्त युद्धाभ्यास किया। दक्षिण कोरिया के समुद्री क्षेत्र में आयोजित इस युद्धाभ्यास में अमरीका की विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस रोनाल्ड रीगन’ शामिल थी। इस युद्धाभ्यास में पनडुब्बी विरोधी युद्ध का अभ्यास किया गया। यह युद्धाभ्यास उत्तर कोरिया एवं चीन विरोधी होने का दावा अंतरराष्ट्रीय विश्लेषकों ने किया था।

इस युद्धाभ्यास के प्रत्युत्तर में उत्तर कोरिया ने शनिवार को छोटी दूरी की दो बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। राजधानी प्योंगगॅन्स से करीबी क्षेत्र से दागी गई यह मिसाइल्स ‘सी ऑफ जापान’ की सीमा के करीब गिरी। जापान और दक्षिण कोरिया ने उत्तर कोरिया के इस मिसाइल परीक्षण की कड़ी आलोचना की हैं। उत्तर कोरिया के यह परीक्षण इस क्षेत्र में अस्थिरता निर्माण कर रहे हैं, यह आरोप जापान और दक्षिण कोरिया ने लगाया।

इसी बीच उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण की तैयारी में होने के दावे अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक कर रहे हैं। इसके लिए उत्तर कोरिया ने छोटी दूरी के बैलेस्टिक मिसाइलों का लगातार परीक्षण करना शुरू किया है, ऐसा विश्लेषकों का कहना है। होनोलुलू में स्थित अमरीका की इंडो-पैसिफिक कमांड ने भी परमाणु परीक्षण की तैयारी में जुटे उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है। उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण करके इस क्षेत्र की शांति में भंग डालने की कोशिश की तो इस देश को व्यापक कार्रवाई का सामना करना पडेगा, ऐसा इशारा अमरीका की ‘इंडो-पैसिफिक कमांड’ के प्रमुख एडमिरल सैम पैरेपो ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.