इस्रायल-हमास संघर्ष में २७ हजार से अधिक की मौत – हमास ने रखी आतंकी मरवान बरघोती को रिहा करने की मांग

जेरूसलम – इस्रायल और गाजा पट्टी की आतंकवादी संगठन हमास के बीच शुरू संघर्ष के ११९ दिन पूरे हुए हैं और इस दौरान २७ हजार से भी अधिक लोग मारे गए हैं। इनमें से १० हजार हमास के आतंकी होने का दावा इस्रायली रक्षाबल कर रहे हैं। गाजा के विभिन्न हिस्सों से इस्रायली सेना पर अभी भी हमले हो रहे हैं। गाजा के दक्षिणी ओर की रफाह सीमा सुरक्षित रखने के लिए इस्रायल की सेना ने स्वतंत्र अभियान शुरू किया है। उससे पहले इस्रायली सेना ने खान युनूस में हमास के ठिकानों का घेराव किया है। इस बीच, गाजा पट्टी में युद्ध विराम लागू करने के लिए हमास ने तैयारी दिखाई है। अगवा नागरिकों की रिहाई के बदले में इस्रायल अपने कैद से हमास के अन्य सदस्यों के साथ ही मरवान बरघोती को मुक्त करने की मांग हमास ने रखी है। साथ ही गाजा में स्थायी युद्ध विराम करें, ऐसा हमास ने कहा है।

इस्रायल-हमास संघर्ष में २७ हजार से अधिक की मौत - हमास ने रखी आतंकी मरवान बरघोती को रिहा करने की मांगइस्रायल और हमास का युद्ध विराम करने के लिए कतर मध्यस्थता कर रहा है। वहीं, दूसरी ओर इजिप्ट ने भी इस्रायल-हमास का युद्ध विराम करवाने के लिए पहल की है। हमास के आतंकी नेता इसके लिए इजिप्ट पहुंचे हैं और इन्होंने इस्रायल के साथ युद्ध विराम करने के लिए तैयार होने का बयान किया है। इस्रायल यदि गाजा पट्टी से पुरी तरह से पीछे हटता है, तो युद्ध विराम हो सकता है, ऐसा हमास का कहना है।

अगवा नागरिकों को रिहा करने के मुद्दे पर भी हमास ने अपनी नई मांग सामने रखी है। सबसे पहले इस्रायल अपने कैद से हर अगवा नागरिक के बदले १० आतंकियों को मुक्त करें, ऐसी मांग हमास ने की थी। गाजा के टनेल्स में हमास ने १३० अगवा नागरिकों को बंधक बनाए रखा होने का दावा किया जा रहा है। इस वजह से इन अगवा नागरिकों के बदले में हमास ने १,३०० आतंकियों को रिहा करने की मांग की थी। लेकिन, इस बार हमास ने अपने अन्य सहयोगियों के साथ मरवान बरघोती को रिहा करने की मांग भी रखी है।

इस्रायल-हमास संघर्ष में २७ हजार से अधिक की मौत - हमास ने रखी आतंकी मरवान बरघोती को रिहा करने की मांगमरवान बरघोती वेस्ट बैंक की फताह पार्टी का वरिष्ठ नेता कहा जाता है। बरघोती फताह पार्टी का होने के बावजूद हमास, इस्लामिक जिहाद जैसी आतंकवादी संगठनों में वह काफी जानामाना है। इस्रायल विरोधी आत्मघाती हमले, हत्या, अपहरण करने के गंभीर अपराधिक मामले बरघोती पर दर्ज़ हैं। उसकी रिहाई की मांग करके हमास बड़ी साज़िश करने में लगा होने का दावा भी किया जा रहा है।

बरघोती को रिहा करके हमास गाजा सहित वेस्ट बैंक में भी अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। इससे वेस्ट बैंक के चरमपंथी पैलेस्टिनी युवक महमूद अब्बास के प्रशासन को चुनौती दे सकते हैं, ऐसा दावा इस्रायल के विश्लेषक कर रहे हैं। हमास ने इससे पहले भी बरघोती को रिहा करने की मांग की थी। लेकिन, इस्रायल ने ऐसा करने से स्पष्ट इनकार किया था। इस वजह से हमास की इस मांग पर इस्रायल की नकारात्मक प्रतिक्रिया सामने आने की उम्मीद है।

इस बीच इस्रायली सेना ने खान युनूस के साथ गाजा के दक्षिणी ओर स्थित रफाह इलाके में अपनी गतिविधियां बढ़ाई है। रफाह में पैलेस्टिनी शरणार्थियों के लिए बनाए शिविर के आड़े से हमास ने अपने अड्डे बनाने की संभावना जताई जा रही है। यह अड्डे नष्ट करने की कोशिश इस्रायल ने शुरू की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.