हमास को मिटाने के बाद गाजा पट्टी में ‘बफर झोन’ बनाएंगे – इस्रायल का अमेरिका और अरब देशों को संदेश

तेल अवीव – ७ अक्टूबर जैसा दूसरा आतंकवादी हमला न हो, इसके लिए इस्रायल ने हमास के विनाश का ऐलान किया है। हमास को खत्म करने के बाद इस्रायल गाजा में ‘बफर झोन’ बनाएगा। इस्रायल ने इसकी जानकारी अमेरिका एवं कुछ अरब देशों से साझा की है और इसमें सौदी अरब का भी समावेश है। बफर झोन के इस प्रस्ताव के तहत इस्रायली सेना गाजा पट्टी में तैनात नहीं रहेगी, लेकिन आगे के समय में गाजा पट्टी से इस्रायल पर आतंकवादी हमले और रॉकेटस्‌ की बौछार न हो, इसका ध्यान रखा जाएगा, यह दावा भी किया जा रहा है। इसी बीच, गाजा की प्रशाकीय व्यवस्था संभालने एवं सुरक्षा का ज़िम्मा उठाने के लिए किसी भी अरब देश ने पहल नहीं की है।

हमास को मिटाने के बाद गाजा पट्टी में ‘बफर झोन’ बनाएंगे - इस्रायल का अमेरिका और अरब देशों को संदेशइस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू, रक्षा मंत्री योव गैलंट ने गाजा की हमास के विरोध में शुरू सैन्य कार्रवाई लंबी चलेगी, यह ऐलान किया था। साथ ही हमास के विनाश के बाद वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास की फतार पार्टी गाजा की व्यवस्था संभालने में सक्षम नहीं हैं, ऐसी आलोचना इस्रायल ने की थी। इस वजह से गाजा में सैन्य तैनात करने के संकेत इस्रायल ने दिए थे। अमेरिका एवं अरब देशों ने इसपर तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ की थी। इस्रायल की इस तैनाती ने द्विराष्ट्रवाद की कोशिशों को नुकसान पहुंचेगा, ऐसा अमेरिका एवं यूरोपिय और खाड़ी क्षेत्र के मित्र देश और विश्लेषकों का कहना था।

इस्रायल और हमास के बीच में युद्ध विराम शुरू था तब तक इसकी चर्चा रुकी थी। लेकिन, अब दो दिन पहले इस्रायल और हमास के बीच नए से युद्ध शुरू होने के बाद फिर से गाजा की स्थिति को लेकर चर्चा शुरू हुई है। हमास को मिटाने के बाद गाजा पट्टी में ‘बफर झोन’ बनाएंगे - इस्रायल का अमेरिका और अरब देशों को संदेशइस्रायल ने ‘बफर झोन’ का प्रस्ताव पेश करने की जानकारी सामने आ रही है। हमास के साथ शुरू युद्ध खत्म होने के बाद गाजा पट्टी के उत्तर से दक्षिण तक यह बफर झोन लागू करने की मांग इस्रायल ने उठायी है। क्यों कि, आगे के समय में हमास या अन्य किसी भी आतंकवादी संगठन के आतंकी को इस्रायल में घुसपैठ करना एवं हमला करना मुमकिन न हो, इसके लिए यह बफर झोन आवश्यक हैं, ऐसा इस्रायल का कहना हैं। इस्रायली एवं अरब-खाड़ी के सुत्रों के दाखिले से अंतरराष्ट्रीय वृत्त संस्था ने यह दावा किया है।

इजिप्ट और कतर के साथ युद्ध विराम करने के लिए जारी चर्चा के दौरान इस्रायल ने यह प्रस्ताव रखा था, यह भी इस वृत्तसंस्था का कहना है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने हाल ही में किए इस्रायल दौरे में प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने यह प्रस्ताव पेश किया। गाजा का बफर झोन पुरी तरह से सैन्यकी स्तर पर खड़ा किया जाएगा, ऐसा इस्रायल के सुत्रों ने कहा। हमास को मिटाने के बाद गाजा पट्टी में ‘बफर झोन’ बनाएंगे - इस्रायल का अमेरिका और अरब देशों को संदेशवहीं, इस्रायल ने यूएई को भी इसकी जानकारी दी है और संबंधित चर्चा करने के बाद किया गया कोई भी निर्णय हमें मंजूर होगा, ऐसी भूमिका यूएई ने अपनाई हैं। सौदी अरब को भी इस्रायल ने यह प्रस्ताव पहुंचाने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, सौदी के साथ किसी भी तरह का सहयोग स्थापित न होने के बावजूद इस्रायल ने यह कैसे मुमकिन किया, ऐसा सवाल किया जा रहा है। इजिप्ट, कतर, सौदी, यूएई के साथ इस्रायल ने तुर्की को भी इस प्रस्ताव की जानकारी देने का दावा किया जा रहा है।

इसी बीच, अमेरिकी वृत्तसंस्था की इस खबर पर इस्रायल ने खुलासा नहीं किया है। लेकिन, पैलेस्टिनी नेताओं ने इस खबर पर प्रतिक्रिया देते हुए यह कहा है कि, इस्रायल काफी बड़ी गलती कर रहा है। इस वजह से इस्रायल पर हमले बढ़ेंगे, इस्रायली सैनिक हमलों के लक्ष्य बनेंगे, ऐसी चेतावनी वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनी अधिकारियों ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.