गाजा की पानी, अन्न, बिजली और ईंधन की सप्लाई रोककर इस्रायल ने हमास को मुश्किलों से घेरा – नरपशूओं के खिलाफ सख्त निर्णय करने के लिए मज़बूर होने का इस्रायली रक्षा मंत्री का दावा

जेरूसलम – हमास ने लगातार तीसरे दिन इस्रायल पर रॉकेट की बौछार जारी रखी। इस बीच इस्रायल ने भी गाजा में हमास के ठिकानों पर जोरदार हवाई हमले करना जारी रखा। इसके साथ ही इस्रायल ने पानी, अन्न, बिजली और ईंधन की सप्लाई बंद करके गाजा को पुरी तरह से घेरा है। हम नरपशूओं से जंग लड़ रहे हैं। इसके लिए ऐसे ही सख्त कार्रवाई आवश्यक है, इन शब्दों में इस्रायल के रक्षा मंत्री योव गैलंट ने इस निर्णय का समर्थन किया। साथ ही हमास ने अपहरण किए हुए बच्चे, महिला और सैनिकों को छुड़ाने के लिए इस्रायल की सेना ने बड़ा अभियान शुरू किया दिख रहा है।

गाजा की पानी, अन्न, बिजली और ईंधन की सप्लाई रोककर इस्रायल ने हमास को मुश्किलों से घेरा - नरपशूओं के खिलाफ सख्त निर्णय करने के लिए मज़बूर होने का इस्रायली रक्षा मंत्री का दावाइस्रायल के दक्षिण और मध्य क्षेत्र में हमास ने सोमवार के दिन भी रॉकेट के जमकर हमले किए। इस बीच इस्रायल ने गाजा पट्टी को हो रही पानी, अन्न, बिजली और ईंधन की सप्लाई रोकने का ऐलान किया। इसके भीषण परिणाम गाजा की जनता को भुगतने होगे। इस्रायल पर भीषण हमले करने के बाद इस्रायल इस तरह से गाजा की मुश्किल कर सकता हैं, इसका अहसास हमास को था। इसी वजह से इस्रायल ऐसा निर्णय न कर सके, इसके लिए हमास के आतंकवादियों ने बड़ी संख्या मे इस्रायली नागरिकों का अपहरण किया था। इस्रायल ने गाजा की घेरा बंदी करने पर हम इन अपहृतों को मार देंगे, ऐसी धमकी हमास ने पहले ही दी थी।

लेकिन, हमास की धमकी की परवाह किए बिना इस्रायल ने गाजा की घेराबंदी करने का सख्त निर्णय किया है। आरक्षित सेना को सक्रिय किया है और गाजा की सीमा पर एक लाख इस्रायली सैनिकों की तैनाती की गई है। इस्रायली सेना की गतिविधियों को कामयाबी मिलती दिखाई देने लगी है और इस बीच इस्रायली सेना ने हमास का कमांडर मोहम्मद अबू घाली को हिरासत में लिया है। गाजा की पानी, अन्न, बिजली और ईंधन की सप्लाई रोककर इस्रायल ने हमास को मुश्किलों से घेरा - नरपशूओं के खिलाफ सख्त निर्णय करने के लिए मज़बूर होने का इस्रायली रक्षा मंत्री का दावासाथ ही गाजा में अब तक हमास से संबंधित १,००० ठिकानों को नष्ट किया गया है, ऐसी जानकारी इस्रायली सेना ने प्रदान की। साथ ही हमास के गुप्तचर विभाग के प्रमुख बने आतंकी का घर इस्रायल ने हवाई हमले में तबाह किया है।

इसी बीच इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू की रविवार के दिन अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन से फोन पर बातचीत हुई। इस चर्चा में इस्रायल गाजा पर हमला करेगा, ऐसी जानकारी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने राष्ट्राध्यक्ष बायडेन से साझा करने का दावा किया जा रहा है। विश्व भर के विश्लेषक भी इस्रायल अब गाजा पर कब्ज़ा किए बिना नहीं रहेगा, ऐसा अनुमान दर्ज़ कर रहे हैं। हमास को पुरी तरह से तबाह किया जाएगा, ऐसा ऐलान इस्रायल के नेता कर रहे हैं। गाजा पर कब्ज़ा किए बिना यह मुमकिन नहीं होगा, ऐसा इन विश्लेषकों का कहना हैं। इसके लिए इस्रायली सेना को घनघोर युद्ध करना होगा और इसकी तैयारी इस्रायल ने रखी हैं। गाजा की घेराबंदी करने का निर्णय भी उसी तैयारी का हिस्सा होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.