खुले और मुक्त इंडो-पैसिफिक के लिए एबे की नीति के अनुसार जापान भारत के सहयोग को नई ऊँचाई प्रदान करेगा – जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा

टोकियो – भारत और जापान की मित्रता पर बड़ा विश्वास रखनेवाला प्रभावी नेता, इन शब्दों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत शिंजो एबे को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही एबे की राजनीतिक विरासत आगे बढ़ाकर खुले और मुक्त इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए जापान भारत से सहयोग करेगा, ऐसा ऐलान जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने किया है।

भारत के सहयोग८ जुलाई को एक सिरफिरे की गोली से शिंजो एबे की मौत हुई। मंगलवार को उनके अंत्येष्टि की विधी हुई और उन्हें अंतिम बिदाई देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद जापान गए। इस साल के आरंभ में ही हमने जापान का दौरा किया था, इस बार ऐसे दु:खद कारण के लिए फिर से जापान आना पडेगा, यह हमने सोचा भी नहीं था। एबे महान नेता थे और वे लाखों लोगों के हृदय में हमेशा रहेंगे। ऐसा कहकर प्रधानमंत्री मोदी ने एबे को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इसी बीच जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा के साथ हुई मुलाकात के दौरान भी प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को एबे का लगातार स्मरण रहेगा, ऐसा कहा। जापान के प्रधानमंत्री एबे ने खुले और मुक्त इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए भारत से सहयोग की विशेष पहल की थी, इसकी याद इस चर्चा के दौरान ताज़ा की। आनेवाले समय में भी उनकी नीति आगे बढ़ाई जाएगी और जापान भारत के साथ सहयोग अधिक बढ़ाएगा, यह निर्धार किशिदा ने व्यक्त किया। प्रधानमंत्री मोदी ने भी भारत और जापान का सहयोग आनेवाले दौर में नई ऊँचाइ पाएगा, यह विश्वास व्यक्त करके प्रधानमंत्री किशिदा के दावे का समर्थन किया।

इसी बीच, प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री किशिदा के बीच क्षेत्रिय एवं यूक्रेन के मुद्दे पर भी चर्चा हुई। यूक्रेन युद्ध में भारत और जापान की भूमिकाएं एक सी नहीं हैं, फिर भी दोनों देशों ने यूक्रेन युद्ध शीघ्रता से रोकने की माँग की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.