अमरीका ने यूक्रेन को प्रदान किए हथियार ‘ट्रैक’ करना कठिन – रक्षा विभाग के ‘इन्स्पेक्टर जनरल’ का दावा

वॉशिंग्टन/किव – अमरीका ने यूक्रेन को प्रदान किए हथियारों का ‘ट्रैक’ रखना कठिन होने का दावा रक्षा विभाग के ‘इन्स्पेक्टर जनरल’ रॉबर्ट स्टॉर्क ने किया है। मंगलवार को अमरीका की संसदीय समिति के सामने हुई सुनवाई में स्टॉर्क ने यूक्रेन को प्रदान किए हथियार पुख्ता किसके हाथ लगते हैं, इसकी जानकारी रखना मुमकिन ना होने की अप्रत्यक्ष कबुली दी है। अमरीका ने पिछले साल यूक्रेन को ३१ अरब डॉलर्स से भी अधिक मुल्य के हथियारों की आपूर्ति करने की बात कही जा रही है। इनमें रॉकेटस्‌, तोप, टैंक, मिसाइलें, ड्रोन्स, हेलीकॉप्टर्स, राड़ार और अन्य प्रगत यंत्रणाओं का समावेश हैं।

रक्षा विभागअमरीका ने साल २०१४ से यूक्रेन को भारी मात्रा में रक्षा सहायता प्रदान करना शुरू किया है। पिछले साल फ़रवरी महीने में रशिया ने हमला करने के बाद अमरीका ने यूक्रेन को हो रही हथियारों की आपूर्ति काफी मात्रा में बढ़ाई है। मात्र एक साल में अमरीका ने यूक्रेन को ३१ अरब डॉलर्स से भी अधिक मुल्य के हथियार प्रदान किए हैं। अमरिकी संसद में यूक्रेन को ५० से ६० अरब डॉलर्स के हथियार प्रदान करने से संबंधित विधेयक भी पारित किया गया है।

राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने रशिया पराभूत होने तक अमरीका यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति करना जारी रखेगी, यह आश्वासन भी दिया है। लेकिन, यूक्रेन को प्राप्त हो रहे इन हथियारों का ठिक से हिसाब नहीं रखा जा रहा हैं, ऐसी शिकायत अमरिकी अधिकारी, विश्लेषक एवं सांसद लगातार कर रहे हैं। अमरीका ने हथियारों की आपूर्ति ठिक से हो, इस इरादे से यूक्रेन में अमरिकी सेना का दल भी तैनात किया होने की बात कही जा रही है। लेकिन, फिर भी यूक्रेन में हथियारों का ट्रैक रखने में अमरिकी सेना असफल होने की जानकारी इन्स्पेक्टर जनरल रॉबर्ट स्टॉर्क के बयान से सामने आ रही हैं।

रशिया ने किए दावों के अनुसार, अमरीका से पहुंच रहे हथियार भारी मात्रा में खाड़ी देश, अफ्रीका और आग्नेय एशियाई देशों में भेजे जा रहे हैं। पिछले साल जारी हुई एक रपट से यह स्पष्ट हुआ था कि, अमरीका प्रदान कर रहें हथियारों में से सीर्फ ३० प्रतिशत हथियार ही यूक्रेनी सेना तक पहुंच रहे हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.