सीरिया स्थित ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के मुख्यालय पर इस्रायल ने किए हवाई हमले – ईरान के सैन्य सलाहकार सहित सात की मौत

दमास्कस – सीरिया की राजधानी दमास्कस के करीबी उपनगर में इस्रायल ने किए हवाई हमले में सात लोग मारे गए। सीरिया स्थित ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के मुख्यालय पर यह हमले होने की जानकारी सामने आ रही है। साथ ही इस हमले में मारे गए लोगों में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के सैन्य सलाहकार का समावेश होने का दावा किया जा रहा है। इस्रायल ने सीरिया में मौजूद ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ को लक्ष्य करने के लिए पिछले महीने से किया यह तीसरा हमला है। लेकिन, इस हमले में ईरान की जीवित हानी नहीं हुई है, ऐसा सीरिया में नियुक्त ईरान के राजदूत ने कहा है।

सीरिया स्थित ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के मुख्यालय पर इस्रायल ने किए हवाई हमले - ईरान के सैन्य सलाहकार सहित सात की मौतसोमवार दोपहर दमास्सक के सईदाह झैनाब नामक उपनगर में स्थित इमारत पर बड़ा मिसाइल हमला हुआ। सीरिया और ईरान के सूत्रों ने इस हमले के लिए इस्रायल पर आरोप लगाए। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने किए इस हमले में दो लोगों के मारे जाने का बयान सीरियन हुकूमत से जुड़ी वृत्तसंस्था ने किया है। इनमें ईरान के सैन्य सलाहकार का समावेश होने की कबुली सीरियन वृत्तसंस्था ने दी है। लेकिन, ईरान के राजदूत ने यह वृत्त ठुकराया है।

लंदन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार इस हमले में सात लोगों के मारे जाने की बात कहकर इनमें एक से अधिक ईरान के सैन्य सलाहकार होने की जानकारी साझा की है। वहीं, ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के सीरिया स्थित मुख्यालय पर हमला होने की जानकारी अल-अरेबियान नामक वृत्तसंस्था ने भी प्रदान की है। सीरिया स्थित ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के मुख्यालय पर इस्रायल ने किए हवाई हमले - ईरान के सैन्य सलाहकार सहित सात की मौतपिछले महीने से सीरिया में ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ पर इस्रायल ने किया यह तीसरा हमला है। इससे पहले हुए हमलों में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ का वरिष्ठ कमांडर मारा गया था। इसके बाद हुए हमले में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के हथियारों का भंड़ार तहस नहस हुआ था।

गाजा पट्टी में संघर्ष शुरू होने के साथ ही ईरान और लेबनान स्थित आतंकवादी संगठन हिजबुल्ला के सीरिया में मौजूद ठिकानों को लक्ष्य किया जा रहा हैं। सीरिया और ईरान ने इसके लिए इस्रायल को ज़िम्मेदार करार दिया है, फिर भी इस्रायल ने अभी तक इसमें से किसी भी हमले की ज़िम्मेदारी स्वीकार नहीं की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.