गाजा पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ा रहे इस्रायल के लिए आगे के दिन बड़े ड़रावने होंगे – ईरान के विदेश मंत्री की धमकी

तेहरान – इस्रायल ने गाजा पट्टी और वेस्ट बैंक में शुरू की हुई कार्रवाई निंदनीय है। इस्रायल के इन हमलों पर हमास प्रत्युत्तर दे रही है। लेकिन, आगे के दिन इस्रायल के लिए अधिक ड़रावने होंगे’, ऐसी धमकी ईरान के विदेश मंत्री हुसेन आमिर अब्दोल्लाहियान ने दी। कतर के विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दूलरेहमान अल-थानी से फोन पर बातचीत करने के बाद ईरान के विदेश मंत्री ने इस्रायल को धमकाया। ईरान और कतर यह दोनों इस्रायल विरोधी और हमास समर्थक देश कहे जाते है। वह हमास को ज़रूरी सहायता मुहैया करते है। इस पृष्ठभूमि पर दोनों देशों के विदेश मंत्री की चर्चा होने के बाद ईरान ने इस्रायल को धमकाना ध्यान खींच रहा है।

इसा३यल और हमास के बीच पिछले दो महीने से शुरू युद्ध के दौरान ईरान और कतर के नेतृत्व की चर्चा बढ़ी है। ईरान के विदेश मंत्री ने कम से कम दो बार कतर का दौरा किया है। गाजा पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ा रहे इस्रायल के लिए आगे के दिन बड़े ड़रावने होंगे - ईरान के विदेश मंत्री की धमकीवहीं, कतर ने भी अरब देशों की बैठक के साथ गाजा में युद्ध विराम होने से पहले ईरान से बातचीत की थी। इन दोनों देशों ने अंतरराष्ट्रीय बैठकों में इस्रायल विरोधी भूमिका अपनाकर गाजा और वेस्ट बैंक पर इस्रायल के जारी हमले रोकने का आवाहन किया था। गाजा में सैन्य कार्रवाई करने के लिए इस्रायल पर युद्ध अपराध के मामले दाखिल करने की मांग कर रहे प्रमुख देशों में ईरान और कतर सबसे आगे हैं।

इस्रायल ने गाजा पट्टी में सैन्य कार्रवाई की तीव्रता बढ़ाने के बाद ईरान और कतर के विदेश मंत्री ने फिर से फोन पर बातचीत की। इस्रायल ने गाजा पट्टी में वांशिक हत्याकांड़ शुरू किया है और इस्रायल युद्ध अपराध कर रहा हैं। गाजा में शुरू इस्रायल की कार्रवाई युद्ध अपराध ही है और अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस्रायल के खिलाफ सख्त भूमिका अपनाए, ऐसा आवाहन ईरान ने किया है। साथ ही गाजा के ‘इस्लामिक रेझिस्टन्स’ यानी हमास और अन्य आतंकी संगठनों से इस्रायल को जोरदार प्रत्युत्तर मिलने का दावा अब्दोल्लाहियान ने किया। साथ ही इस्रायल ने गाजा पर हमले करना बंद नहीं किया तो इस्रायल के लिए आगे के दिन बड़े खतरनाक, दहलानेवाले होंगे, ऐसा इशारा ईरान के विदेश मंत्री ने दिया।

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने हाल ही में सुरक्षा परिषद के सामने गाजा में ‘आर्टिकल ९९’ लागू करने का प्रस्ताव पेश किया था। ईरान एवं कतर के विदेश मंत्री ने इसका स्वागत किया है। ‘आर्टिकल ९९’ के अनुसार इस्रायल-गाजा संघर्ष अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है। गाजा पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ा रहे इस्रायल के लिए आगे के दिन बड़े ड़रावने होंगे - ईरान के विदेश मंत्री की धमकीइस कारण से सुरक्षा परिषद एकमत से इस क्षेत्र में युद्ध विराम लागू करें, ऐसा सुझाव महासचिव गुतेरस ने दिया था। इस्रायल के विदेश मंत्री एली कोहेन और संयुक्त राष्ट्र संघ में नियुक्त राजदूत गिलाड एर्डन ने गुतेरस का वर्णित प्रस्ताव ही विश्व की शांति के लिए खतरनाक होने की आलोचना की थी।

हमास के कब्ज़े में बंधक बने १३४ अगवा नागरिकों की सुरक्षा और रिहाई के मुद्दे पर कुछ भी बोलने के लिए गुतेरस तैयार नहीं हैं। साथ ही हमास की कैद में इस्रायली महिला और युवतियों पर हुए अत्याचार पर भी उन्होंने बयान नहीं किया है, इस पर इस्रायली नेताने ध्यान आकर्षित किया था। साथ ही गुतेरस हमास के गुट में शामिल हुए है, यह आरोप लगाकर उन्होंने गुतेरस इस्तीफा पेश करके पद त्याग करें, ऐसी मांग भी उन्होंने की थी। अमेरिका ने भी महासचिव के वर्णित प्रस्ताव पर नाराज़गी जतायी थी।

इसी बीच, ईरान अब इस्रायल के विरोध में कुछ तो बड़ा करने की तैयारी में होने के दावे कुछ विश्लेषकों ने किए हैं। येमन के हौथी विद्रोहियों पर बनाए अपने नियंत्रण का इस्तेमाल करके और सीरिया-इराक एवं लेबनान में मौजूद अपनी समर्थक संगठनों को ज़रिया बनाकर ईरान जल्द ही इस्रायल को झटके दे सकता हैं। हौथी विद्रोहियों ने इस्रायल की व्यापारीक यातायात को लक्ष्य किया है और इससे इस्रायल की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचने की बात भी सामने आयी थी। आगे के दिनों में ईरान अपनी इस्रायल विरोधी कार्रवाईयां अधिक तीव्र करेगा, ऐसे संकेत विदेश मंत्री अब्दोल्लाहिया के धमकाने से प्राप्त हो रहे हैं। लेकिन, ईरान की किसी भी हरकत पर हमारी ओर से बड़ा भयंकर प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने पहले ही दे रखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.