इस्रायल युद्ध विराम बढ़ाता नहीं तो युद्ध खाड़ी क्षेत्र में फैलेगा – ईरान के विदेश मंत्री की धमकी

बैरूत – ४५ दिनों के संघर्ष के बाद इस्रायल और हमास ने चार दिन युद्ध विराम करना तय किया है। हमास के कैद से अगवा इस्रायली नागरिकों की रिहाई के लिए इस युद्ध विराम का इस्तेमाल होगा। लेकिन, इस्रायल इस अस्थायी युद्ध विराम का अवधि बढ़ाए, इसपर हमास समर्थक ईरान ने जोर दिया है। इस्रायल ने स्थायी युद्ध विराम करने से इनकार करके गाजा पर हमले जारी रखे तो इस युद्ध की लपटे खाड़ी क्षेत्र में भी फैलेगी, ऐसी धमकी ईरान के विदेश मंत्री हुसेन आमीर अब्दोल्लाहियान ने दी।

इस्रायल युद्ध विराम बढ़ाता नहीं तो युद्ध खाड़ी क्षेत्र में फैलेगा - ईरान के विदेश मंत्री की धमकीईरान के विदेश मंत्री लेबनान दौरे पर हैं और इस बीच उन्होंने लेबनीज प्रधानमंत्री के साथ ही आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह, हमास और इस्लामिक जिहाद के प्रमुख नेताओं से भी मुलाकात की। पिछले महीने से ईरान के विदेश मंत्री ने इन आतंकवादी संगठनों से की हुई यह दूसरी मुलाकात है। इस्रायल और हमास का युद्ध विराम शुरू होने के लिए महज कुछ ही घंटे हैं और इसी दौरान ईरान के विदेश मंत्री ने इन आतंकवादी संगठनों से मुलाकात करना ध्यान खींच रहा है।

इस्रायल ने हमास के साथ किया अस्थायी युद्ध विराम स्थायी युद्ध विराम में तब्दील करें, इसके लिए ईरान जोर दे रहा है। इस्रायल ने चार दिनो के युद्ध विराम के बाद यदि गाजा पर फिर से हमले करना शुरू किया तो इससे स्थिति अधिक बिगड़ेगी, ऐसी चेतावनी ईरान के विदेश मंत्री ने दिया। इस्रायल युद्ध विराम बढ़ाता नहीं तो युद्ध खाड़ी क्षेत्र में फैलेगा - ईरान के विदेश मंत्री की धमकीहमास के साथ ही हिजबुल्लाह, इस्लाकि जिहाद और अन्य आतंकवादी संगठन इस्रायल पर भीषण हमले करेंगे, ऐसे संकेत ईरान ने देने का दावा किया जा रहा है।

ईरान के राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी ने इस्रायल की आलोचना की। गाजा में शुरू युद्ध से इस्रायल कुछ भी हासिल नहीं कर सका है, ऐसा दावा भी राष्ट्राध्यक्ष रईसी ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.