सीरिया की राजधानी दमास्कस पर इस्रायल के हवाई हमले – सीरियन सेना का आरोप

दमास्कस – इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया की राजधानी दमास्कस पर किए हमले में तीन लोग मारे गए हैं। दमास्कस के रिहायशी इलाके में इस्रायल ने इस कार्रवाई को अंजाम देने का आरोप सीरियन सेना ने लगाया है। साथ ही सीरिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इस्रायल के कुछ हमलों को नाकाम करने का दावा सीरियन सेना लगा रही हैं। वहीं, सीरिया में यह कार्रवाई करके इस्रायल ने ईरान से जुड़े आतंकवादियों के ठिकाने को लक्ष्य करने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं।

सीरियन राजधानी दमास्कस के उपनगर में शनिवार को यह हमले किए गए। सीरिया की राजधानी दमास्कस पर इस्रायल के हवाई हमले - सीरियन सेना का आरोपइस्रायल की गोलान पहाड़ियों की सीमा से उड़ान भरकर पहुंचे इस्रायली लड़ाकू विमानों ने यह कार्रवाई की, यह सीरियन सेना का कहना हैं। रिहायशी इमारत पर हुए हमले में तीन नागरिकों की मौत होने का आरोप सीरियन सेना और सरकारी वृत्तसंस्था लगा रही हैं। लेकिन, इस हमले में मारे गए तीनों नागरिक सीरियन नहीं थे, ऐसा ब्रिटेन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन का कहना है। इस वर्ष पिछले ४० दिनों में इस्रायल ने सीरिया में किया यह दसवां हमला होने का दावा इस मानव अधिकार संगठन ने लगाया है।

सीरिया की राजधानी दमास्कस पर इस्रायल के हवाई हमले - सीरियन सेना का आरोपअन्य देश या विदेशी माध्यमों में लगाए जा रहे ऐसे आरोपों को इस्रायल ने कभी भी अहमियत नहीं दी। साथ ही ऐसी खबरों पर प्रतिक्रिया देने से भी इस्रायली सेना दूर रही हैं। लेकिन, इस्रायल की सुरक्षा को चुनौती दे रहे सीरिया स्थित हिजबुल्लाह और ईरान की गतिविधियों को लक्ष्य करेंगे, यह ऐलान इस्रायल ने पहले ही किया था। सीरिया में शुरू गृहयुद्ध का लाभ उठाकर ईरान ने हिजबुल्लाह और अन्य आतंकवादी संगठनों के लिए तस्करी करके हथियार पहुंचाना शुरू किया और ईरान की यह कोशिश कामयाब नहीं होने देंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी थी।

इस बीच, इस्रायली सेना ने गाजा पट्टी की हमास के आतंकवादियों पर शुरू हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। हमास के आतंकवादियों की मुश्किल हो रही हैं और लेबनान की हिजबुल्लाह और सीरिया स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन इस्रायल पर नए हमले करने की तैयारी में होने का दावा किया जा रहा है। इस पृष्ठभूमि पर सीरिया स्थित ईरान से जुड़े ठिकानों पर इस्रायल हमले करता दिख रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.