न्यूरालिंक कंपनी ने मनुष्य के मगज में चिप प्रत्यारोपित की – उद्यमी एलॉन मस्क का ऐलान

वॉशिंग्टन – प्रौद्योगिकी क्षेत्र की अमेरिकी कंपनी ने ‘न्यूरालिंक’ ने मनुष्य के मगज में माइक्रोचिप प्रत्यारोपित करने की जानकारी शीर्ष उद्यमी एलॉन मस्क ने साझा की। रविवार को ‘क्रैनिक्टॉमी’ नामक शस्त्रक्रिया के ज़रिये मगज में माइक्रोचिप प्रत्यारोपित की गई और इसका प्राथमिक रिस्पान्स सकारात्मक होने का दावा मस्क ने किया है। मानवी मरिज के मगज में माइक्रोचिप लगाने का विश्व में हुआ यह पहला अवसर बताया जा रहा है।

न्यूरालिंक कंपनी ने मनुष्य के मगज में चिप प्रत्यारोपित की - उद्यमी एलॉन मस्क का ऐलानप्रसिद्ध उद्यमी मस्क ने वर्ष २०१६ में कुछ वैज्ञानिक और इंजीनियर की सहायता से ‘न्यूरालिंक’ कंपनी शुरू की थी। मगज को पहुंची गंभीर चोट और बीमारियों का इलाज करने के लिए आवश्यक यंत्रणा विकसित करने का उद्देश्य सामने होने का बयान ‘न्यूरोलिंक’ ने किया है। वर्ष २०१७ से २०२० के दौरान कंपनी ने बंदरों पर प्रयोग करके अपने चिप का परीक्षण किया था। इसके बाद पिछले साल अमेरिकी यंत्रणा ने इस कंपनी को ‘ह्युमन ट्रायल्स’ करने की अनुमति दी थी।

न्यूरालिंक कंपनी ने मनुष्य के मगज में चिप प्रत्यारोपित की - उद्यमी एलॉन मस्क का ऐलानइसके बाद पैरासिस के मरिज़ के मगज में माइक्रोचिप प्रात्यारोपित की गई, यह जानकारी मस्क ने सोमवार को साझा की। मगज में लगाई माइक्रोचिप और उससे जुड़ी यंत्रणा को ‘टेलिपथी’ नाम देने की बात भी मस्क ने साझा की। मानव के मगज के ‘न्यूरॉन सेल्स’ को सिग्नल्स देने का काम ‘टेलिपथी’ करेगी, यह जानकारी भी न्यूरालिंक ने प्रदान की है।

‘टेलिपथी’ यह एक ‘ब्रेन कम्प्युटर इंटरफेस’ हैं और फिलहाल कंप्युटर का इस्तेमाल करने के लिए सहायता करने का उद्देश्य निर्धारित होने की बात ‘न्यूरालिंक’ ने कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.