इस्रायल को व्यापक युद्ध शुरू करने का अवसर न दे – ईरान की हिजबुल्लाह को चेतावनी

तेहरान/बैरूत – गाजा में शुरू युद्ध का दायरा बढ़ाने का अवसर इस्रायल को बिल्कुल भी न दे। इसके लिए इस्रायल या अमेरिका पर हमले करने से दूर रहें, ऐसी चेतावनी ईरान ने लेबनान की हिहजबुल्लाह और इराक एवं सीरिया स्थित आतंकवादी संगठनों को दी है। ईरान के विदेश मंत्री आमिर हुसेन अब्दोल्लाहियान ने कुछ दिन पहले लेबनान और सीरिया का दौरा करके यह चेतावनी देने का दावा अमेरिका के शीर्ष अखबार ने किया है।

इस्रायल को व्यापक युद्ध शुरू करने का अवसर न दे- ईरान की हिजबुल्लाह को चेतावनीपिछले हफ्ते ईरान के विदेश मंत्री ने लेबनान में आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला से मुलाकात की थी। इस बीच उन्होंने सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष बशर अल-अस्साद से मुलाकात करके चर्चा भी की थी। इस्रायल को गाजा के संघर्ष का दायरा बढ़ाने का अवसर न दे, ऐसा इशारा ईरान ने सीरियन राष्ट्राध्यक्ष, हिजबुल्लाह और अन्य आतंकी संगठनों को देने का दावा अमेरिकी अखबार ‘द वॉशिंग्टन पोस्ट’ ने किया है।

हिजबुल्लाह या इराक-सीरिया स्थित ईरान से जुड़ी अन्य आतंकवादी संगठनों ने अमेरिका या इस्रायल के हितसंबंधों पर हमले किए तो इसपर अमेरिका और इस्रायल की प्रतिक्रिया सामने आ सकती है। गाजा का सैन्य संघर्ष व्यापक करने के अवसर की तलाश में इस्रायल है, ऐसा आरोप ईरान लगा रहा है। ऐसी स्थिति में हिजबुल्लाह या अन्य आतंकवादी संगठन इस्रायल को इसका अवसर प्रदान न करें, ऐसा इशारा ईरानी विदेश मंत्री ने देने का इस अखबार का कहना है।

इस्रायल को व्यापक युद्ध शुरू करने का अवसर न दे- ईरान की हिजबुल्लाह को चेतावनीईरान के विदेश मंत्री के इस दौरे के बाद हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्ला और सीरिया के राष्ट्राध्यक्ष अस्साद ने इस्रायल को धमकाया है। नसरल्ला ने इस्रायल का अस्तित्व विश्व के नक्शे से मिटाने की धमकी दी। वहीं, इस्रायल विरोधी युद्ध के लिए हम तैयार हैं, यह ऐलान सीरिया की सरकार ने कर दिया है। लेकिन, इसके बाद हिजबुल्ला और सीरिया दोनों भी इस्रायल विरोधी कार्रवाई करने से दूर रहे हैं। दक्षिण लेबनान के घाझियेह शहर में मौजूद हिजबुल्लाह के हथियारों का भंड़ार इस्रायल ने हवाई हमला करके नष्ट किया है। चौबीस घंटे बाद भी हिजबुल्लाह के इस भंड़ार में भड़की आग शांत नहीं हुई है। इसके बाद भी हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर जवाबी हमला नहीं किया है, इस ओर भी लेबनीज माध्यम ध्यान खींच रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.