इस्रायल का संपूर्ण विनाश ही ईरान का प्रमुख उद्देश्य है – ईरान के बसिज मिलिशिया के वरिष्ठ अधिकारी की धमकी

तेहरान – ‘इस्रायल का अस्तित्व मिटाने के की कोशिश ईरान ने पहले भी की थी। अब भी इस्रायल को खत्म करने के लिए आवश्यक सभी तैयारी पुरी हुई है। इस्रायल का पूरा विनाश कनरा ही ईरान का प्रमुख उद्देश्य है’, ऐसी धमकी ईरान के बसिज मिलिशिया के वरिष्ठ अधिकारी घोलमरेझा सुलेमानी ने दी। ईरान की हुकूमत और रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ ने पहले भी इस्रायल को विश्व के नक्शे से मिटाने का ऐलान किया था। ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन इस्रायल पर हमले करने की तैयारी में होने आरोप इस्रायल ने पहले भी लगाए थे।

इस्रायल का संपूर्ण विनाश ही ईरान का प्रमुख उद्देश्य है - ईरान के बसिज मिलिशिया के वरिष्ठ अधिकारी की धमकीइस्रायल ने गाजा पट्टी की हमास के विरोध में शुरू की हुई सैन्य कार्रवाई रोकने से इनकार किया है। इस्रायली सेना ने खान युनूस में हमास के आतंकवादियों का घेराव किया है और अगले कुछ महीनों में गाजा में पुरी जीत हासिल होगी, ऐसा दावा इस्रायल कर रहा है। इसपर ईरान की प्रतिक्रिया सामने आयी है और इस्रायल विरोधी संघर्ष में ईरान सहित इराक, सीरिया और लेबनान में स्थित ईरान से जुड़े गुट हमास के समर्थन में खड़े होने दा ऐलान ईरान की हुकूमत ने किया।

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी के प्रभाव में होने वाली ‘बसिज’ एक प्रभावी मिलिशिया संगठन के तौर पर पहचानी जाती है। ‘बसिज’ का वरिष्ठ कमांडर घोलमरेझा सुलेमानी ने इस्रायल विरोधी संघर्ष तीव्र करने की धमकी दी है। साथ ही इस्रायल का अस्तित्व मिटाना ही ईरान का प्रमुख उद्देश्य होने का ऐलान सुलेमानी ने ईरान की जनता को संबोधित करते हुए किया। इस्रायल को विश्व के नक्शे से मिटाने की धमकी ईरान के नेताओं ने पहले भी दी थी।

इस बीच, पैलेस्टिनियों के अधिकारों के लिए ईरान की हुकूमत ने इस्रायल विरोधी अपनाई भूमिका को लेकर ईरान में ही मतभेद होने का दावा किया जा रहा है। ईरान की खामेनी-रईसी की हुकूमत औड़ सैन्य संगठन इस्रायल के विनाश के नारे लगा रहे हैं। लेकिन, पैलेस्टिनियों पर खर्च कर रही ईरान की हुकूमत अपने देश की बेहाली को अनदेखा कर रही हैं, ऐसे आरोप भी लगाए जा रहे हैं। ईरान आर्थिक संकट में होने की स्थिति में पैलेस्टिनियों के लिए संघर्ष करने की आवश्यकता नहीं हैं, ऐसा विचार ईरान के कुछ नेता और विश्लेषक व्यक्त कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.