इस्रायल हिज़बुल्लाह और ईरान को सीरिया से भगा देगा – इस्रायली रक्षा मंत्री गैलंट की चेतावनी

गैलंटजेरूसलम – ‘इस्रायल फिलहाल सभी ओर से घिरा हैं। ईरान वेस्ट बैंक और गाज़ापट्टी में हथियारों की तस्करी कर रहा हैं। ईरान और हिज़बुल्लाह सीरिया में ड़ेरा जमाने की कोशिश में लगे हैं। लेकिन, इस्रायल हिज़बुल्लाह और ईरान को सीरिया से भगाए बिना नहीं रहेगा’, ऐसी चेतावनी इस्रायल के रक्षा मंत्री योएव गैलंट ने दी। पिछले चार दिनों में सीरिया स्थित ईरानी अड्डों पर तीन बार हवाई हमले करने के बाद इस्रायल के रक्षा मंत्री ने यह चेतावनी दी। इस्रायल के अंदरुनि संघर्ष का शत्रु पर जारी कार्रवाई पर असर नहीं होगा, यह संदेश इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने रविवार को दी थी। आतंकवादियों का समर्थन कर रहे देशों को हम इसकी बड़ी कीमत चुकाने के लिए मज़बूर कर रहे हैं, ऐसा सूचक बयान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने इस दौरान किया था। इस्रायल ने सार्वजनिक तौर पर सीरिया में हुए हवाई हमलों का ज़िम्मा स्वीकार नहीं किया है, फिर भी अपने सूचक बयान से पिछले चार दिनों में सीरिया स्थित ईरानी ठिकानों पर हुए हवाई हमलों के पीछे इस्रायल होने के संकेत प्रधानंमत्री नेत्यान्याहू ने दिए थे।

इसके बाद इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने भी अपने सैनिकों से भेट करने के बाद सीरिया में ड़ेरा जमाकर इस्रायल विरोधी कार्रवाई कर रहे ईरान, हिज़बुल्लाह की कोशिश कामयाब होने नहीं देंगे, ऐसा स्पष्ट किया। ‘सीरिया का इस्तेमाल करके इस्रायल पर हमले करने की ईरान, हिज़बुल्लाह की कोशिश पहले कभी भी कामयाब नहीं हुई थी, अब भी सफल नहीं होगी’, ऐसा गैलंट ने कहा। साथ ही गाज़ापट्टी एवं वेस्ट बैंक के शहरों तक हथियारों को पहुंचा रहे ईरान और हिज़बुल्लाह को अपने मुल देश भगाएंगे, यह ऐलान गैलंट ने किया।

इसी बीच रविवार को सीरिया से इस्रायल की सीमा में ड्रोन की घुसपैठ हुई थी। इस्रायल की सेना ने इस ड्रोन को मार गिराया और इसके बाद ही इस्रायल ने सीरिया की राजधानी दमास्कस के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के करीब हवाई हमले किए। इस्रायल की सीमा में घुसपैठ करने वाले यह ड्रोन ईरान के बने होने का दावा इस्रायली सेना कर रही हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.