रशिया ने बेलारूस को ‘इस्कंदर’ मिसाइल यंत्रणा सौंपी – बेलारूस की पश्चिमी सीमा पर परमाणु अस्त्र तैनात करने के संकेत

मास्को/मिन्स्क – रशिया ने परमाणु क्षमता के ‘इस्कंदर’ मिसाइल यंत्रणा बेलारूस को सौप दी है। रशिया के रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू ने यह जानकारी साझा की। पिछले महीने में रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यह ऐलान किया था कि, रशिया अपने ‘टैक्टिकल न्यूक्लियर वेपन्स’ बेलारूस में तैनात करेगी। इस पृष्ठभूमि पर ‘इस्कंदर’ बेलारूस को सौंपना ध्यान आकर्षित करता हैं। इसी बीच, बेलारूस में नियुक्त रशियन राजदूत ने यह संकेत दिए कि, ‘टैक्टिकल न्यूक्लियर वेपन्स’ की तैनाती बेलारूस की पश्चिम सीमा पर होगी। बेलारूस की पश्चिम सीमा लाटविया, लिथुआनिया और पोलैण्ड इन दो देशों से जुड़ी हैं।

‘इस्कंदर’रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने बेलारूस के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया था। यूक्रेन के साथ शुरू संघर्ष के दौरान राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के साथ रक्षा मंत्री सर्जेई शोईगू और वरिष्ठ अधिकारियों ने बेलारूस का दौरा किया था। दो देशों में रक्षा सहयोग बढ़ाने के मुद्दे पर समझौता भी हुआ था। इशमें रशियन रक्षाबलों के साथ मिसाइल एवं हवाई सुरक्षा यंत्रणा की तैनाती का भी प्रवाधान था।

‘इस्कंदर’दो देशों ने किए समझौते के अनुसार रशिया ने लगभग १० हज़ार सैनिक बेलारूस में तैनात किए हैं। साथ ही ‘एस-४०० डिफेन्स सिस्टिम’ भी बेलारूस भेजी गई थी। इसके बाद अब परमाणु क्षमता के इस्कंदर मिसाइल यंत्रणा बेलारूस के रक्षाबलों को प्रदान करके रशिया ने अपना सहयोग अधिक मज़बूत होने के संकेत दिए हैं।

बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष अलेक्झांडर लुकाशेन्को ने कुछ महीनें पहले रशिया से परमाणु अस्त्रों की मांग की थी। बेलारूस की इस मांग के अनुसार रशिया परमाणु अस्त्र तैनात कर रही हैं। जुलाई महीने तक बेलारूस में परमाणु अस्त्रों के ‘स्टोरेज’ के लिए आवश्यक अड्डे का काम पूरा होगा और इसके बाद रशियन परमाणु अस्त्रों की बेलारूस में तैनाती होगी, यह कहा जा रहा है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.