इस्रायल के अंदरूनी संघर्ष का परिणाम शत्रुओं पर जारी कार्रवाई पर नहीं होगा – रविवार को सीरिया में नया हवाई हमला करने के बाद इस्रायली प्रधानमंत्री का संदेश

दमास्कस/तेहरान/जेरूसलम – रविवार को इस्रायल ने सीरिया में और एक हवाई हमला किया। सीरिया के होम्स प्रांत में किए इस हमले में ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के ‘मिलिटरी एडवायझर’ मेघदाद मेहघानी मारे गए। इससे पहले गुरुवार, शुक्रवार को भी इस्रायल ने सीरिया में हवाई हमले करके रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ को लक्ष्य किया था। इस दौरान एक मारा गया और पांच लोग घायल हुए थे। इस पृष्ठभूमि पर रविवार को इस्रायल ने किए हमले पर ईरान का बयान सामने आया है। इस्रायल को इसकी काफी बड़ी कीमत चुकानी होगी, ऐसी चेतावनी ईरान ने दी है। इसी बीच इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने यह चेतावनी दी है कि, हमारे देश में शुरू अंदरुनि संघर्ष का शत्रु देश के विरोध में होनेवाली कार्रवाई पर असर नहीं होगा।

अंदरूनी संघर्षइस्रायल ने सीरिया में मार्च महीने के शुरू से अबतक छह बार हवाई हमले किए हैं। इन हमलों का लक्ष्य सीरिया में तैनात ईरान के ‘रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍’ के अधिकारी और हथियारों का भंड़ार होने की बात स्पष्ट हुई थी। इस्रायल ने इन हमलों की कबुली नहीं दी थी। या इससे इन्कार भी नहीं किया हैं। लेकिन यह हमले इस्रायल ही कर रहा हैं, ऐसा आरोप सीरिया और ईरान लगा रहे हैं। इसके अलावा इन दोनों देशों ने इसपर इस्रायल को गंभीर परिणामों की धमकियां भी दी हैं।

अंदरूनी संघर्षरविवार सुबह के समय सीरिया के होम्स शहर पर हवाई हमला होने की जानकारी सीरियन वृत्तसंस्था ने प्रदान की। इसमें रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के मिलिटरी एडवायझर मेघदाद मेहघानी मारे गए। ईरान ने ही यह जानकारी साझा की है। ऐसे में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ ने जारी किए निवेदन में यह कहा है कि, इस हमले को अंजाम देने वाले इस्रायल को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। इससे पहले इस्रायल ने सीरिया में किए हमलों की कड़ी आलोचना करके यह हमले सीरिया की संप्रभुता का उल्लंघन करते हैं, ऐसा आरोप ईरान के विदेश मंत्रालय ने लगाया था।

अंदरूनी संघर्षरविवार को आयोजित इस्रायली मंत्रिमंड़ल की बैठक के बाद माध्यमों से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किए बयान ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। फिलहाल इस्रायल में अंदरुनि संघर्ष शुरू हैं। लेकिन, इस संघर्ष की वजह से इस्रायल की अपने शत्रू के विरोध में शुरू कार्रवाई पर असर नहीं होगा, यह कार्रवाई शुरू ही रहेगी, ऐसी चेतावनी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दी। आतंकवादियों का समर्थन कर रहे देशों को हम इसकी बड़ी कीमत चुकाने के लिए मज़बूर कर रहे हैं, ऐसा सूचक बयान भी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया। सीरिया ईरान प्रायोजित और इस्रायल विरोधी आतंकवादी कार्रवाईयों के लिए सहायता प्रदान कर रहा हैं और इसी वजह से सीरिया में इस्रायल हवाई हमले कर रहा हैं, ऐसे संकेत इस्रायली प्रधानमंत्री ने इसके ज़रिये दिए हैं।

‘इसको लेकर हमारे शत्रु गलती ना करें, ऐसी सलाह हम उन्हें देंगे’, यह कहकर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने इस्रायल अपनी आक्रामकता नहीं छोड़ेगा, यही संदेश दिया है। कुछ भी हो, सीरिया को हम इस्रायल विरोधी कार्रवाई का अड्डा बनने नहीं देंगे, ऐसा इशारा इस्रायल ने पहले ही दिया था। ईरान सीरिया को हथियारों के भंड़ार जैसा इस्तेमाल कर रहा हैं और आखिर में यह हथियार इस्रायल पर हमला करने के लिए ही इस्तेमाल किए जाएंगे, ऐसा इस्रायल का कहना हैं। इसी वजह से पहले ही यह हथियार और सीरिया में मौजूद ईरान के गुर्गों को खत्म करना हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए आवश्यक होने का दावा इस्रायल करता रहा हैं। सीरिया और ईरान ने इसके विरोध में इस्रायल पर आग उगलकर कई बार इन हमलों के गंभीर परिणामों की चेतावनियां दी थी। लेकिन, इस्रायल ने इसकी परवाह किए बिना सीरिया में अपने जारी हवाई हमलों की तीव्रता अधिक बढ़ाई दिख रही हैं। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.