भूकंप का लाभ उठाकर ईरान ने सीरिया में हथियारों की तस्करी करने पर इस्रायल कार्रवाई करेगा – इस्रायली सेना अधिकारी की चेतावनी

तेल अवीव – सीरिया में भूकंप पीड़ितों के लिए सहायता प्रदान करने हेतु ईरान ने पहल की है। लेकिन, इस मानवीय सहायता के नाम पर ईरान सीरिया में हथियारों की तस्करी करने की तैयारी में होने की खुफिया जानकारी इस्रायल को मिली है। ऐसा हुआ तो इस्रायल इस पर सैन्य कार्रवाई किए बिना नहीं रहेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने दी। सौदी अरब के अखबार से बातचीत करते हुए इस्रायली अधिकारी ने यह जानकारी प्रदान की। इससे पहले इस्रायल ने सीरिया में ईरान के वाहन एवं गोदामों को लक्ष्य करके हथियारों की तस्करी करने की कोशिश नाकाम की थी। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल की इस नई चेतावनी की गंभीरता बढ़ रही है।

हथियारों की तस्करीपिछले हफ्ते तुर्की और सीरिया में आए प्रलयंकारी भूकंप में मरनेवालों की संख्या ३५ हज़ार तक पहुंची है। तुर्की में भारी मात्रा में लोग हताहत हुए हैं और सीरिया में भूकंप में ३,५०० से अधिक की मौत होने की जानकारी साझा की जा रही है। लेकिन, सीरिया में राहतकार्य में बाधा निर्माण हुई है। पिछले दस वर्ष गृहयुद्ध से परेशान सीरिया फिलहाल अस्साद सरकार, कुर्द विद्रोही, तुर्की से जुडे आतंकी संगठन और आयएस के क्षेत्र में विभाजित हुआ है। भूकंप के झटके लगे हुए सीरिया के उत्तरी हिस्से के कुछ हिस्से पर अस्साद सरकार और कुछ हिस्से पर तुर्की से जुडे आतंकी संगठनों का वर्चस्व है। इसकी वजह से इन इलाकों में अंतरराष्ट्रीय सहायता पहुंचाने में दिक्कत आने की शिकायत संयुक्त राष्ट्र संघ कर रहा है।

ऐसी स्थिति में अस्साद सरकार के नियंत्रण वाले क्षेत्र में ईरान ने भारी मात्रा में सहायता पहुंचाना शुरू किया है। ईरान के यात्री विमान राहत सामान लेकर सीरिया पहुँचने के फोटो सामने आए थे। लेकिन, ईरान की इस सहायता पर इस्रायल ने आशंका जताई है। ईरान सीरिया की स्थिति का गलत लाभ उठा रहा है। भूकंप पीड़ितों के लिए मानवीय सहायता प्रदान करने के नाम से ईरान सीरिया के आतंकी संगठन एवं सीरिया के ज़रिये लेबनान की हिज़बुल्लाह को हथियार पहुंचा रहा है, ऐसा आरोप इस्रायली अधिकारी ने लगाया।

हथियारों की तस्करी‘एलाफ’ नामक सौदी अरब के अखबार ने इस्रायली सैन्य अधिकारी के दाखिले से यह जानकारी साझा की। ईरान ऐसे हथियारों की तस्करी करने की कोशिश में होने की खुफिया जानकारी इस्रायल को प्राप्त हुई है। ईरान ने सीरिया के संकट का इस तरह से लाभ उठाने की कोशिश की तो इस्रायल इसके खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने से नहीं हिचकिचाएगा, ऐसा इशारा इस्रायली अधिकारी ने दिया है।

इस्रायल ने पहले भी सीरिया में स्थित ईरान, ईरान से जुड़े एवं हिज़बुल्लाह के ठिकाने एवं वाहनों को लक्ष्य किया था। सीरिया में कम से कम २०० हवाई कार्रवाई करने की बात इस्रायल ने तीन साल पहले कही थी। लेकिन, इसके बाद सीरिया में की गई कार्रवाई पर बयान करने से इस्रायल दूर रहा है। लेकिन, इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित होनेवाली हथियारों की तस्करी करने की कोशिश नाकाम करेंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी है। ऐसी स्थिति में इस्रायली सेना अधिकारी ने सौदी के अखबार के माध्यम से ईरान को दिया गया इशारा बड़ा गंभीर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.