सीरिया के लताकिया बंदरगाह पर इस्रायल के मिसाइल हमले – सीरियन माध्यमों का आरोप

syria-latakia-port-israel-1दमास्कस – सीरिया के पश्‍चिमी ओर स्थित लताकिया बंदरगाह पर मंगलवार सुबह के समय जोरदार मिसाइल हमले हुए। इस दौरान बंदरगाह के गोदामों को बड़ा नुकसान पहुँचा और यह हमले इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने किए होने का आरोप सीरियन माध्यम लगा रहे हैं। लताकिया बंदरगाह में स्थित ईरान के हथियारों के भंड़ार को इस्रायल ने इन हमलों के माध्यम से लक्ष्य करने के दावे किए जा रहे हैं। इस महीने इस्रायल ने लताकिया बंदरगाह पर किया हुआ यह दूसरा हमला है।

Syria Israel Attackसीरिया के सरकारी समाचार चैनल ने सैन्य अधिकारी के दाखिले से लताकिया बंदरगाह पर हुए हमले की जानकारी साझा की। मंगलवार की सुबह तकरीबन ३.२१ बजे यह हमले किए गए। एक स्थान पर रखे गए कंटेनर्स को इन हमलों में लक्ष्य किया गया। इस वजह से काफी समय तक यहां पर शोले धधकते रहे। इस हमले में किसी भी तरह के जान का नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन, वहां पर रखे हुए सैन्य सामान का काफी नुकसान हुआ है। सीरिया के सेना अधिकारी ने यह जानकारी साझा की।

इस्रायल की सेना ने अपनी नीति के अनुसार सीरियन समाचार चैनल द्वारा लगाए गए इन आरोपों पर कोई बयान नहीं किया है। इस महीने ७ तारीख को लताकिया बंदरगाह पर हवाई हमले हुए थे। वहां के कंटेनर टर्मिनल पर हुए इन हमलों की वजह से ईरान के हथियारों का बड़ा भंड़ार नष्ट होने का दावा सीरिया के मानव अधिकार संगठन ने किया था। सीरियन समाचार चैलन ने इन हमलों के लिए भी इस्रायल को ज़िम्मेदार ठहराया था। इसके बाद ईरान ने इस्रायल पर हमला करने की धमकी दी थी।

syria-latakia-port-israel-2पिछले कुछ वर्षों से इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया के विभिन्न हिस्सों में हमले करके ईरान और हिज़बुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य किया था। बीते वर्ष इस्रायल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने इन हमलों की ज़िम्मेदारी स्वीकारी थी। लेकिन, लताकिया बंदरगाह पर हमले करने से इस्रायल अब तक दूर रहा था। क्योंकि, लताकिया बंदरगाह से मात्र ८० किलोमीटर की दूरी पर स्थित तार्तूस में रशिया की नौसेना का अड्डा है। इसका लाभ उठाकर ईरान ने लताकिया बंदरगाह में ही हथियारों का भंड़ारण किया था।

लेकिन, पिछले कुछ हफ्तों के दौरान इस्रायल ने लताकिया बंदरगाह में स्थित ईरान के भंड़ार को लक्ष्य करके ईरान को चेतावनी दी हुई दिखाई दे रही है। लताकिया बंदरगाह का इस्तेमाल करके ईरान सीरिया में हथियारों की तस्करी कर रहा है, ऐसे दावे किए जा रहे हैं। ईरान यह हथियार लेबनान के हिज़बुल्लाह को इस्रायल के खिलाफ तैयार करने के लिए प्रदान कर रहा है और इसका इस्तेमाल करके हिज़बुल्लाह इस्रायल पर हमला करने की तैयारी जुटा रहा है, यह आरोप इस्रायल ने कई बार लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.