सीरिया, लेबनान में इस्रायल ने किए हवाई हमले – सीरियन सैनिक घायल, हिजबुल्लाह के आतंकी ढ़ेर

बेरूत/दमास्कस – पिछले चौबीस घंटे में इस्रायली सेना ने सीरिया और लेबनान में जमकर हवाई हमले किए। सीरिया की राजधानी दमास्कस के करीबी हिजबुल्लाह के ठिकाने को इस्रायली लड़ाकू विमानों ने लक्ष्य किया। इस कार्रवाई में सीरियन सेना के दो सैनिक घायल होने का आरोप लगाया जा रहा है। सोमवार दोपहर इस्रायली सेना ने दक्षिण लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकाने पर कार्रवाई की। इसमें हिजबुल्लाह के आतंकवादियों के मारे जाने की संभावना जताई जा रही है।

सीरिया, लेबनान में इस्रायल ने किए हवाई हमले - सीरियन सैनिक घायल, हिजबुल्लाह के आतंकी ढ़ेरसीरिया की राजधानी दमास्कस के उपनगर में हिजबुल्लाह के हथियारों का भंड़ार है। रविवार रात इस्रायली विमानों ने इस भंड़ार को लक्ष्य किया। इसमें यह भंड़ार राख हुआ। इसी बीच इन हमलों में सीरियन सेना की हवाई यंत्रणा भी इस्रायली हवाई हमलों का लक्ष्य बनने की जानकारी ब्रिटेन स्थित मानव अधिकार संगठन ने दी। लेकिन, सीरिया की अस्साद हुकूमत से संबंधित वृत्तसंस्था ने इससे संबंधित अलग जानकारी साझा की है। इस्रायली विमानों ने दमास्कस के करीब हमले किए। लेकिन, चौकन्ना सीरियाई सेना की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इस्रायली विमानों को भगाया, ऐसा दावा सीरियाई वृत्तसंस्था ने किया। सीरियन हुकूमत, सेना और वृत्तसंस्थाओं ने पहले भी इस्रायली विमानों को भगाने के दावे किए थे।

सीरिया, लेबनान में इस्रायल ने किए हवाई हमले - सीरियन सैनिक घायल, हिजबुल्लाह के आतंकी ढ़ेरसीरिया में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इस्रायल ने किए इस हमले की जानकारी अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने सार्वजनिक करने के कुछ ही घंटे बाद इस्रायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के और एक ठिकाने को लक्ष्य किया। सोमवार सुबह दक्षिण लेबनान से इस्रायल की दिशा में रॉकेट दागा गया था। इस वजह से उत्तरी इस्रायल के श्लोमी, मेत्झूबा, यारा, अमूका इन शहरों में ‘सायरन’ बजे थे। इनमें से अमूका की दिशा में बढ़ते रॉकेटस्‌ को इस्रायली हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने नष्ट किया। अन्य रॉकेटस्‌ इस्रायली शहरों तक पहुंच भी नहीं सके।

लेकिन, इसके बाद इस्रायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले किए। वहां हिजबुल्लाह के आतंकवादी काफी संख्या में मौजूद थे। इस वजह से वर्णित हमले में हिजबुल्लाह के आतंकवादियों के मारे जाने की संभावना जताई जा रही है। इसी बीच, हिजबुल्लाह ने अपनी हरकतें बंद नहीं की तो लेबनान पर भीषण हमले किए जाएंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने कुछ दिन पहले ही दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.