आतंकी हमले की साज़िश नाकाम करने के लिए इस्रायली सेना ने सीरिया में किया प्रवेश

तेल अवीव/लंदन – अब तक सीरिया में हवाई हमले करती रही इस्रायली सेना ने अब सीरिया में प्रवेश करके कार्रवाई की। इस्रायली सीमा के करीब बम फेंकनेवाले हमलावर को पकड़ने के लिए इस्रायली सैनिकों ने सीरिया में प्रवेश किया था, यह जानकारी इस्रायली सेना ने ही साझी की है। इस कार्रवाई में एक हमलावर को गिरफ्तार करके इस्रायल लाया गया है और अन्य हमलावर भागने में सफल हुए, ऐसा इस्रायली सेना ने कहा।

इस्रायली सेना ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार कुछ दिन पहले गोलान पहाड़ियों की सीमा के करीब संदिग्ध गतिविधियाँ हो रही थीं। इस्रायली सैनिकों ने गश्त के उपरणों से निगरानी रखने के बाद सीरियन सीमा में टहल रहे चार लोगों ने इस्रायल के गोलान क्षेत्र में ‘एण्टी पर्सनल माईन्स’ फेंकने की बात सामने आयी तथा इस्रायली सैनिकों के दल ने सीरिया की सीमा में घुसकर हमलावरों का पीछा किया। इस दौरान इस्रायली सैनिकों की गोलिबारी में एक हमलावर गंभीर रूप से घायल हुआ। उसे घायल स्थिति में इस्रायल के ‘बरुच पदेह मेडिकल सेंटर’ में इलाज कराने के लिए दाखिल किया गया।

साल २०१८ में गोलानी पहाड़ियों के करीब तैनात सीरियन सैनिकों पर इस्रायली सेना ने गोलिबारी की थी। साल १९६७ में अरब देशों के साथ छह दिन चले युद्ध में इस्रायल ने सीरिया की गोलान पहाड़ियों पर कब्जा किया था। इस पर इस्रायल का नहीं बल्कि सीरिया का अधिकार होने के दावे सीरिया लगातार कर रहा है। इसे ईरान और ईरान से जुडे हिजबुल्लाह संगठन का भी बड़ा समर्थन प्राप्त हो रहा है। इस पृष्ठभूमि पर गोलानी पहाड़ियों को लेकर इस्रायल काफी संवेदनशील रहा है और यहीं पर सीरिया, ईरान और हिजबुल्लाह की कार्रवाई का मुद्दा इस्रायल अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा से जोड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.