लेबनान, सीरिया के रॉकेट हमलों पर इस्रायल ने दिया प्रत्युत्तर

तेहरान – लेबनान और सीरिया में स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों ने इस्रायल पर रॉकेट हमलें किए। इसके जवाब में इस्रायल ने की हुई कार्रवाई में हिजबुल्लाह को भारी नुकसान पहुंचा है। पिछले महीने से लेबनान की सीमा के करीब शुरू संघर्ष में हिजबुल्लाह के ७० से अधिक आतंकवादियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। इसी बीच गाजा की हमास का अस्तित्व हिजबुल्लाह के लिए ‘रेड लाईन’ हैं। इस्रायल ने इसे पार किया तो हिजबुल्लाह इस्रायल पर अधिक भीषण हमले करेगी, ऐसी धमकी हमास ने दी है।

लेबनान, सीरिया के रॉकेट हमलों पर इस्रायल ने दिया प्रत्युत्तरलेबनान और सीरिया के आतंकवादी इस्रायल के सरहदी क्षेत्र में रॉकेट हमले कर रहे हैं। इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने सही समय में सरहदी गाव खाली करने की वजह से किसी भी तरह से जान का नुकसान नहीं पहुंचा। लेकिन, इन हमलों के कारण हिजबुल्लाह का भारी आर्थिक नुकसान हो रहा हैं, ऐसा दावा किया जा रहा है। सीरिया स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों पर भी इस्रायल वैसी ही कार्रवाई कर रहा हैं। ईरान के हथियारों के भंड़ार जहां हैं वहां इस्रायल हमले कर रहा हैं। बुधवार के दिन सीरिया के दारा में स्थित भंड़ार पर इस्रायल पर लड़ाकू विमानों ने हमले किए। इसमें यह भंड़ार नष्ट होने का दावा किया जा रहा है। लेबनान, सीरिया में मौजूद ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों के हमलें बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेंगे, यह इस्रायल ने पहले ही स्पष्ट किया है।

इसी बीच, गाजा पट्टी में हमास का अस्तित्व पुरी तरह से मिटाने का ऐलान इस्रायल ने किया है। इस वजह से हमास के नेताओं की भगदड़ शुरू हुई है और कुछ कमांडर बंकर में छुपे होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। इस कार्रवाई से बौखलाए हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल को ‘रेड लाईन’ की धमकी दी है। गाजा में हमास का खात्मा हुआ तो हिजबुल्लाह इस्रायल पर भीषण हमला करेगी, ऐसा हमास के नेता ने धमकाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.