इस्रायल विरोधी संघर्ष में जॉर्डन, सीरिया, लेबनान और इजिप्ट शामिल हो – हमास के पूर्व प्रमुख का बयान

दोहा – इस्रायल ने शुरू किए हुए सैन्य अभियान ‘ऑपरेशन आयर्न स्वोर्ड’ ने तबाही मचाने के बाद हमास के आतंकवादियों ने मानव अधिकार और अपने हक का मुद्दा उठाकर अरब-इस्लामी देशों से आवाहन करना शुरू किया है। अगले शुक्रवार के दिन अरब-इस्लामी देश और जनता पैलेस्टिनियों को समर्थन जताने के लिए पुरी दुनिया में प्रदर्शन करें। इसके साथ ही हमास ने शुरू किए इश इस्रायल विरोधी संघर्ष में पड़ोसी देश शामिल हो और इस संघर्ष का दायरा बढ़ाएं, ऐसा बयान करके हमास के पूर्व प्रमुख खालिद मेशाल ने उकसाया है। इसी बीच, लेबनान की हिजबुल्लाह ने इस्रायल की सीमा पर हमले करने की जानकारी सामने आ रही है।

इस्रायल विरोधी संघर्ष में जॉर्डन, सीरिया, लेबनान और इजिप्ट शामिल हो - हमास के पूर्व प्रमुख का बयानपिछले हफ्ते शनिवार के दिन हमास ने इस्रायल पर हमला करने के बाद इस आतंकी संगठन के नेताओं ने यह ऐलान किया था कि, जल्द ही इस्रायल पर कब्ज़ा किया जाएगा। लेकिन, इस्रायली सेना ने प्रत्युत्तर देना शुरू करने के बाद गाजा में हमास के आतंकवादी तिथर बिथर हुए थे। इसके बाद इस्रायल की कार्रवाई में हमास के अहम नेता और कमांडर के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। इस्रायल ने गाजा पट्टी में जोरदार सैन्य अभियान शुरू किया है और इस्रायल के सैनिकों ने गाजा में प्रवेश करने की खबरें सामने आ रही हैं।

इस्रायल ने गाजा को हो रही पानी, ईंधन, बिजली और अन्न की सप्लाई बंद कर दी है। इसका असर अब दिखाई देने लगा है और हमास के नेता अब अरब-इस्लामी देशों से गुहार लगा रहे हैं। इस्रायल ने की हुई घेराबंदी तोड़ने के लिए हमास के नेताओं ने पड़ोसी देशों को इस्रायल पर हमला करने के लिए उकसाया है। ईरान से जुड़े लेबनान की हिजबुल्लाह और सीरिया के साथ ही जॉर्डन, इजिप्ट को भी इस्रायल विरोधी इस संघर्ष में खींचने की साजिश मेशाल ने की है।

इसमें भी इस्रायल के पूर्वीय सीमा से जुड़े जॉर्डन की जनता इस्रायल पर हमले करें, ऐसा मेशाल ने कहा है। जॉर्डन की जनता इस्रायल पर हमले करने की ज़िम्मेदारी निभाए, ऐसा कहकर मेशाल ने उकसाने की कोशिश की है। जॉर्डन से ऐसे संकेत प्राप्त हो रहे हैं। हमास-इस्रायल संघर्ष में जॉर्डन ने अभी अपनी भूमिका स्पष्ट नहीं की है। लेकिन, जॉर्डन की जनता ने इस्रायल विरोधी प्रदर्शनों का जमकर आयोजन किया था।

इस्रायल विरोधी संघर्ष में जॉर्डन, सीरिया, लेबनान और इजिप्ट शामिल हो - हमास के पूर्व प्रमुख का बयानऐसे मे लेबनान की हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने मंगलवार रात से ही इस्रायल की उत्तरी सीमा पर रॉकेट हमले शुरू किए हैं। इस्रायल की सेना ने इसपर दिए प्रत्युत्तर में हिजबुल्लाह के तीन आतंकवादी मारे गए हैं। सीरिया से भी इस्रायल की दिशा में रॉकेटस्‌ दागे जाने की खबर सामने आयी है। लेकिन, इस्रायल ने सही समय में इन हमलों को रोकने का दावा किया जा रहा है। इस वजह से हमास का पूर्व प्रमुख मेशाल ने किए इस्रायल विरोधी आवाहन पर पड़ोसी देशों से प्रतिक्रिया प्राप्त होती दिख रही है।

इस्रायल विरोधी गतिविधियों का मास्टर माईंड खालेद मेशाल पिछले कई सालों से कतर में आश्रय लेकर रह रहा हैं। कतर से ही मेशाल इस्रायल विरोधी गतिविधियों का नेतृत्व करता है। साथ ही कतर में इस्रायल विरोधी बैठकों का आयोजन करके मेशाल हमास के लिए फंडिंग प्राप्त करता है।

इसी बीच, आगे के समय में गाजा पट्टी या वेस्ट बैंक से इस्रायल पर हमले हो सकते हैं। इसके मद्देनज़र इस्रायल के पड़ोसी ईरान समर्थक आतंकवादी गुट इन गतिविधियों का हिस्सा बनकर इस्रायल पर चारों ओर से हमला करेंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल के सैन्य विश्लेषकों ने कुछ दिन पहले ही दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.