हमास के साथ ईरान से जुड़ी अन्य आतंकवादी संगठनों को भी इस्रायल नष्ट करेगा – इस्रायली सेना की ईरान को चेतावनी

तेल अवीव – इस्रायल और हमास के बीच चार दिन का युद्ध विराम शुरू हुआ। लेकिन, इससे इस्रायल ने गाजा पर किए हमले अनुत्तरित नहीं रहेंगे। इस्रायल को इसके परिणाम जल्द ही भुगतने पड़ेंगे, ऐसी धमकी ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्ला खामेनी ने दी। इसी बीच इस्रायल ने भी हमास को नष्ट किए बिना गाजा का युद्ध खत्म नहीं होगा, यह ऐलानकर दिया। सीर्फ हमास ही नहीं, बल्कि ईरान से जुड़ी अन्य आतंकवादी संगठनों को भी ठिकाने लगाए बिना इस्रायल शांत नहीं रहेगा, ऐसी चेतावनी इस्रायल की सेना ने दी। इसीबीच, इस्रायल और हमास का युद्ध विराम शुरू होने के बावजूद लेबनान की हिजबुल्लाह और येमन के हौथी जैसे ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठनों ने इस्रायल पर हमलें करना जारी रखा हैं।

ईरान के विदेश मंत्री हुसेन आमीर अब्दुल्लाहियान ने कुछ घंटे पहले ही लेबनान का दौरा किया। हमास के साथ ईरान से जुड़ी अन्य आतंकवादी संगठनों को भी इस्रायल नष्ट करेगा - इस्रायली सेना की ईरान को चेतावनीइस बीच ईरान के विदेश मंत्री ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला के साथ ही हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकवादी संगठनों के प्रमुख से चर्चा की। इस्रायल विरोधी संघर्ष शुरू रखने पर इस दौरान चर्चा होने की जानकारी हिजबुल्लाह से जुड़ी वृत्त संस्था ने प्रदान की। नसरल्ला ने भी इस्रायल पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाने का ऐलान किया है।

इसके बाद ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता और इस देश की राजनीति पर पकड़ रखने वाले आयातुल्ला खामेनी ने ‘हिब्रू’ यानी इस्रायल की भाषा में धमकाया।‘७ अक्टूबर के दिन हमास ने इस्रायल पर किए हमले यानी पैलेस्टिनियों की जीत थी। इसके बाद इस्रायल ने गाजा पर कितने भी हमले किए तो भी इससे इस्रायली विजयी नहीं होगा। उल्टा गाजा के हमलों की वजह से इस्रायल के अस्तित्व की मर्यादा कम हो रही है। इस्रायल के यह हमले बिल्कुल भी अनुत्तरित नहीं रहेंगे। हमास के साथ ईरान से जुड़ी अन्य आतंकवादी संगठनों को भी इस्रायल नष्ट करेगा - इस्रायली सेना की ईरान को चेतावनीइसपर जवाब मिलेगा’, ऐसा खामेनी ने धमकाया है।

इसके कुछ घंटे बाद ही लेबनान की हिजबुल्लाह और येमन की हौथी जैसी ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों ने इस्रायल पर हमले शुरू किए। इस्रायल की सेना ने उत्तर और दक्षिण सीमा के लिए खतरा बने हमलों को खत्म किया। वहीं, इस्रायल की सेना के प्रवक्ता जॉनथन काँरिकस ने ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता के धमकाने पर जवाब दिया।

‘हमें फारसी भाषा ज्ञात नीं। लेकिन, ईरान के नेताओं के लिए इस्रायल कीसेना का एक संदेश हैं। हमास को पैसे, हथियार और आतंकवादी कार्रवाईका प्रशिक्षण, हत्याकांड़ को अंजाम दने के लिए उकसाने का काम कहा सेहो रहा था, इसकी पुख्ता जानकारी इस्रायल को है। हमास के साथ ईरान से जुड़ी अन्य आतंकवादी संगठनों को भी इस्रायल नष्ट करेगा - इस्रायली सेना की ईरान को चेतावनीआज हमास की जो स्थिति हमने की है, उससे आप व्यथित हुए हैं। लेकिन, सीर्फ हमास ही नहीं, बल्कि ईरान से जुड़े अन्य आतंकवादी संगठनों को भी इसीतरह से खत्म करेंग’, ऐसी चेतावनी काँरिकस ने दी। साथ ही हमास ने युद्ध विराम करने से भ्रमित होने की वजह नहीं हैं। इस्रायल का विनाश ही हमास और ईरान से जुड़ी अन्य आतंकवादी संगठनों का उद्देश्य हैं और उनपरहमले जारी रखना ही एक प्रावधान होने का बायन इस्रायली सेना के प्रवक्ता ने किया है।

इसी बीचइस्रायल ने गाजा के साथ ही लेबनान और दक्षिणी ओर में अपनी सैन्य तैनाती बढ़ाई हैं। इस्रायल के तोंप और लड़ाकू विमान हिजबुल्लाह विरोधी कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं। इस बीच हौथी के मिसाइल और ड्रोन हमलों को नाकाम करने के लिए इस्रायल के उन्नत लड़ाकू विमान और विध्वंसक रेड सी के क्षेत्र में कार्रवाई करने में लगे हो की जानकारी सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.