सीरिया की राजधानी के करीब इस्रायली सुरक्षाबलों के हमले – लेबनान की ओर जा रहे ईरान के हथियार नष्ट करने का दावा

दमास्कस – सीरिया की राजधानी दमास्कस के करीबी क्षेत्र पर रविवार सुबह इस्रायल ने हमला करने का वृत्त है। इस हमले में लेबनान को प्रदान हो रहे हथियारों के भंड़ार को लक्ष्य किया गया। इस हमले में हताहत हुए लोगों की जानकारी सामने नहीं आयी है। लेकिन, इस्रायली रक्षाबलों के इस हमले में ईरान के हथियारों का काफी बड़ा भंड़ार नष्ट होने की बात कही जा रही है। इस्रायली माध्यमों ने इस खबर की पुष्टि की है। 

सीरिया की राजधानीसीरिया में शुरू गृहयुद्ध का लाभ उठाकर ईरान सीरिया को अपने हथियारों का अड्डा बना रहा है, ऐसा आरोर इस्रायल ने लगाया था। ईरान के हथियार सीरिया के रास्त लेबनान के हिजबुल्लाह तक पहुंचाए जाएंगे और आखिर में इनका इस्रायल के खिलाफ ही इस्तेमाल होगा। ईरान की यह साज़िश इस्रायल कभी भी कामयाब होने नहीं देगा। सीरिया को ईरानी हथियारों का भंड़ार होने न देने का निर्णय इस्रायल ने किया है, ऐसा इस्रायली नेता और सेना अधिकारी लगातार कह रहे हैं।

इस नीति के अनुसार इस्रायल ने सीरिया में अब तक सैकड़ों हमले किए हैं और इनमें ईरान ने भेजे नष्ट हुए हैं। लेकिन, इस्रायल के रक्षाबलों ने इस खबर की अभी न ही पुष्टि की है और न ही इससे इनकार किया है। इस पर इस्रायल ने अभी चुप्पी बनाए रखने की नीति अपनाई है। लेकिन, इस्रायली माध्यम अभी भी अपने देश पर सीधे आरोप न लग सके, इसी ढ़ंग से सीरिया में हुए हमलों की खबरें दे रहे हैं। 

रविवार सुबह के हमले की खबर भी इस्रायली माध्यमों ने उठाई है। सीरिया की राजधानी दमास्कस के करीबी पश्चिमी क्षेत्र के अल-दिमास में इस हमले को अंजाम दिया गया। इस हमले में लेबनान को प्रदान करने के लिए तैयार हथियारों के भंड़ार का भारी नुकसान होने की बात कही जा रही है। सीरिया की यंत्रणा ने भी इस जानकारी की पुष्टि नहीं की है। लेकिन, इस हमले के बाद हुए विस्फोट के वीडियोज्‌ सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध किए गए हैं। यह विस्फोट क्या हवाई हमले के कारण हुए या नहीं, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है।

इसी बीच, इस्रायल और लेबनान की सीमा पर दोनों देशों की सेना के बीच कुछ दिन पहले मुठभेड़ होने की खबरें प्राप्त हुई थी। इस्रायल ने सख्त शब्दों में लेबनान को चेतावनी दी थी। साथ ही लेबनान की हिजबुल्लाह के आतंकवादियों को खत्म करने के लिए इस्रायल जोरदार कार्रवाई कर सकता है, ऐसी धमकी भी इस्रायली सैन्य अधिकारी ने दी थी। वहीं, हिजबुल्लाह का प्रमुख नेता हसन नसरल्लाह लगातार इस्रायल के सर्वनाश की धमकियां दे रहा हैं।

ऐसी स्थिति में इस्रायल ने सीरिया से लेबनान की हिजबुल्लाह को भेजा जा रहा ईरान के हथियारों का भंड़ार नष्ट करके अपने खिलाफ हुई और एक साज़िश को नाकाम करने की बात दिख रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.