सीरिया की राजधानी दमास्कस पर इस्रायल के हमले – हिजबुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य किया गया

बैरूत – इस्रायल ने सीरिया में स्थित ईरान और ईरान से जुड़े ठिकानों पर हमले करना जारी रखा है। रविवार रात इस्रायल ने सीरिया की राजधानी दमास्कस के विभिन्न ठिकानों को लक्ष्य किया। लेबनान में मौजूद ईरान से जुड़ी आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर की गई कार्रवाई में पांच लोग घायल हुए। यह पांचो लोग हिज़बुल्लाह के आतंकी होने का दावा किया जा रहा है। कुछ दिन पहले ही इस्रायल ने सीरिया के हवाई हमलों की तीव्रता बढ़ाने का ऐलान किया था। 

दमास्कससीरिया के सरकारी समाचार चैनल ने इस्रायल की इस हवाई कार्रवाई की जानकारी सार्वजनिक की। गोलान पहाड़ियों की सीमा में उड़ान भरने के बाद इस्रायली विमानों ने दमास्कस और करीबी क्षेत्र पर मिसाइलों की बौछार की। सीरिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इनमें से काफी मिसाइल नष्ट करने का दावा सीरियन समाचार चैनल ने किया। लेकिन, अंतरराष्ट्रीय सैन्य विश्लेषकों ने सीरिया के इन दावों पर अविश्वास व्यक्त किया है।

इसके बजाय सीरिया स्थित मानव अधिकार संगठन ने इन हमलों की साझा की हुई जानकारी को अंतरराष्ट्रीय विश्लेषक और माध्यमों ने बड़ी अहमियत दी है। राजधानी दमास्कस के ‘हाफीर अल-फोका’, ‘अल-हमा’ और दमास्कस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के इलाके पर इस्रायल के मिसाइल टकराए। इस बीच दमास्कस के उत्तरी ओर स्थित लेबनान की सीमा से दस किलोमीटर दूरी पर भी इस्रायल ने मिसाइल दागी। 

सीरिया में स्थापित हिज़बुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य करने के लिए इस्रायल ने यह हमला किया। इनमें आतंकवादियों के गुप्त ठिकाने के साथ ही हथियारों के भंड़ार भी नष्ट करने का दावा मानव अधिकार संगठन ने किया है। साथ ही सीरियन हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने दागी मिसाइल सीरिया के ही ‘गराज मसाकीन अल-नबा’ इलाके में जा गिरी।

सीरिया की अस्थिरता का लाभ उठाकर ईरान इजरायल विरोधी सैन्य गतिविधियां कर रहा हैं, ऐसा आरोप इस्रायल ने लगाया था। सीरिया में मौजूद आतंकवादियों को हथियारों से मुस्तैद करके ईरान अब हमारे देश पर हमले करने की तैयारी जुटा रहा हैं, यह आरोप भी इस्रायल ने लगाया था। ईरान के इन अड्डों को नष्ट करने के लिए इस्रायल के सीरिया में हमले शुरू रहेंगे और इसके लिए किसी की भी अनुमति की प्रतिक्षा नहीं करेंगे, ऐसा इशारा इस्रायल ने दिया था।

सीरिया की अस्थिरता का लाभ उठाकर ईरान इस देश को हमारे विरोधी सैन्य अड्डे जैसा इस्तेमाल कर रहा हैं, यह आरोप भी इस्रायल ने समय समय पर लगाया था। इसके लिए लेबनान की हिज़बुल्लाह संगठन का इस्तेमाल ईरान कर रहा हैं, ऐसा इस्रायल का कहना है। लेकिन, ऐसा अवसर ईरान को मिलने नहीं देंगे, यह ऐलान इस्रायल ने पहले ही किया था। इसके अनुसार इस्रायल सीरिया में स्थित ईरान के ठिकानों को बार बार लक्ष्य करता दिख रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.