इस्रायल ने सिरिया में किए हवाई हमले में एक जवान की मृत्यु

Israel-syria-1-killedजेरुसलेम – इस्रायल ने दक्षिण सिरिया में हवाई हमले में एक जवान की मृत्यु होने की जानकारी सिरियन न्यूज़ एजेंसी ने दी है। बुधवार को इस्रायली लड़ाकू विमानों ने सिरिया के गोलन भाग में क्षेपणास्त्रे दागे। सिरियन हवाईसुरक्षा यंत्रणा ने हालाँकि कई क्षेपणास्त्र नाकाम किए, फिर भी कुछ क्षेपणास्त्रों ने नुकसान किया होने की जानकारी न्यूज़ एजेंसी ने दी है। इस्रायली लष्कर ने इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है। पिछले ही हफ्ते इस्रायल ने सिरिया के लताकिया बंदरगाह के नजदीक के ईरानी शिपमेंट को लक्ष्य किया था।

सिरिया की अस्साद हुकूमत को ईरान द्वारा बड़े पैमाने पर शस्त्र सहायता प्रदान की जा रही होकर, इस सहयोग को रोकने के लिए इस्रायल कार्रवाई करता रहेगा, ऐसी चेतावनियाँ इस्रायली नेतृत्त्व द्वारा लगातार दी गई है। इस्रायल में हालाँकि सत्ता बदलाव हुआ है, फिर भी सिरिया में ईरान कर रहे दखलअंदाजी के संदर्भ में इस्रायल की भूमिका में बदलाव नहीं हुआ है। पिछले हफ्ते लताकिया पर किया हमला और बुधवार का नया हमला, ये इसके स्पष्ट संकेत साबित होते हैं।

इस हमले की खबर सामने आ रही है कि तभी इस्रायल ने मार्च २०२० व जून २०२१ में सिरिया के रसायनिक शस्त्रों के भंडार पर हमले किया होने की जानकारी सामने आई है। अमरीका के ‘वॉशिंग्टन पोस्ट’ इस अखबार ने इस मामले में खबर प्रकाशित की है। इन हमलों को अमरीका का समर्थन होने का दावा भी इस अखबार ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.