मुश्किलों से घिरे इम्रान खान ने पाकिस्तान की सरकार पर लगाए नए आरोप

इस्लामाबाद – इम्रान खान का ‘गेम ओवर’ यानी खेल खल्लास होने का दावा शासक पार्टी की नेता मरियम नवाझ ने किया था। पाकिस्तानी सेना ने गुरदा दिखाने के बाद इम्रान खान की पार्टी के अन्य प्रमुख नेता पार्टी छोड़कर जा रहे हैं। इम्रान खान के लिए सड़कों पर उतरकर आगजनी करने वाले हज़ारों प्रदर्शनकरियों की गिरफ्तारी की गई है। इसके बाद इम्रान खान ने पाकिस्तान की सरकार से चर्चा हो सकती हैं, ऐसे बयान करके झुकने की कोशिश भी की। लेकिन, ९ मई की हिंसा को उकसाने के मामले में माफी मांगने के बाद ही इम्रान खान से चर्चा मुमकिन हैं, ऐसा पाकिस्तान की सरकार ने स्पष्ट किया। इसपर इम्रान खान की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है और पाकिस्तान की सरकार ने कानून का राज खत्म किया है, यह आरोप खान ने लगाया। 

पाकिस्तान की सरकारइम्रान खान के सहयोगी पार्टी छोड़कर भाग रहे हैं। इससे पहले इम्रान खान के पक्ष में खड़े होकर सिधे पाकिस्तानी सेना को चुनौती देने की आक्रामक बयानबाजी यह नेता कर रहे थे। लेकिन, पाकिस्तानी सेना ने काफी आक्रामक भूमिका अपनाकर कार्रवाई शुरू करने से इन नेताओं ने बिना कुछ कहे इम्रान खान का साथ छोड़ने का निर्णय किया। इसके लिए उनपर भारी दबाव बनाया गया, ऐसा आरोप इम्रान खान ने लगाया है। लेकिन, उनकी पार्टी छोड़ रहे नेताओं में फवाद चौधरी, शिरिन मझारी, असद उमर ने इम्रान खान ने लगाए आरोपों की पुष्टि नहीं की है। इस वजह से फिलहाल इम्रान खान अकेले हुए दिख रहे हैं। इसके साथ ही इम्रान खान के पक्ष में खड़े रहे पत्रकारों को भी पकड़ा जा रहा है। इससे पाकिस्तान के माध्यमों ने भी इम्रान खान के विरोधी भूमिका अपनाई है।

ऐसे में कुछ दिन पहले पाकिस्तान के सबसे प्रभावी नेता के तौर पर विश्व के सामने उभरे इम्रान खान अब बेबस बने हैं। पहले के दौर में पाकिस्तान की मौजूदा सरकार चोरों ने बनाई थी, ऐसे आरोप इम्रान खान ने लगाए थे। अब वहीं इम्रान खान बदलती स्थिति में इस सरकार से बातचीत करने के लिए तैयार होने का बयान कर गए हैं। साथ ही पाकिस्तानी सेनाप्रमुख की कड़ी आलोचना कर रहे इम्रान खान ने सेना से बातचीत करने की तैयारी भी दर्शायी थी। लेकिन, पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक दार ने ९ मई की हिंसा के लिए इम्रान खान यदि माफ़ी मांगने के लिए तैयार होते हैं तो ही उनसे चर्चा हो सकती हैं, ऐसा कहा है। इम्रान खान इसके लिए देश से माफी मांगे यह मांग भी दार ने की।

इम्रान खान ऐसी नरमाई दिखा रहे थे तभी शासक ‘पीएमएल-एन’ की नेता मरियम नवाझ शरीफ ने इम्रान खान का खेल खल्लास होने का दावा किया। आतंकवादियों की सहायता से इम्रान खान ने अपनी राजनीति आगे बढ़ाई। इस वजह से उनसे चर्चा नहीं हो सकती, यह मरियम नवाझ ने स्पष्ट किया था। इशाक दार ने रखी मांग और मरियम नवाझ ने की आलोचना के मद्देनज़र पाकिस्तान की सरकार इम्रान खान से समझौता करने के लिए उत्सुक ना होने की बात दिख रही है। ऐसे में पाकिस्तानी सेना ने इम्रान खान को आतंकवादी करार देने की तैयारी रखी होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। उनके उकसाने से पाकिस्तान में प्रदर्शनकारियों ने सेना अधिकारी और सैनिकों के साथ सेना के ठिकानों पर हमले किए, यह आरोप लगाया जा रहा है। इस वजह से इम्रान खान आतंकवादी ही साबित होते हैं, ऐसा बयान सेना अधिकारी और शासक पार्टी के नेता कर रहे हैं।

इस वजह से इम्रान खान ने फिर से पाकिस्तान की सरकार पर धावा बोला। पाकिस्तान की सरकार देश में कानून और सुव्यवस्था का पालन करने में असफल होने की आलोचना खान ने की। साथ ही यह सरकार अपने राजनीतिक दल ‘तेहरिक ए इन्साफ’ को खत्म करने की एक मात्र कार्यक्रम पर काम कर रही हैं। इस मोर्चे पर पाकिस्तान की सरकार ने जनरल मुशर्रफ की तानाशाही को भी पीछे छोड़ दिया है, ऐसा आरोप इम्रान खान ने लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.