सीरिया में इस्रायल के हमले में पांच की मौत

दमास्कस/जेरूसलम – इस्रायल द्वारा सीरिया की राजधानी दमास्कस में मिसाइल हमले में पांच लोग मारे जाने के साथ कई घायल हुए हैं। सीरिया के सरकारी माध्यमों ने दावा किया है कि, इस्रायल ने इस हमले में कई मिसाइलें दागीं। इस्रायल की सेना ने हमले की इस खबर पर कोई भी बयान नहीं किया है।

हमले में पांचशनिवार देर रात के बाद इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने राजधानी दमास्कस के केंद्रीय इलाके में मिसाइलें दागीं। इनमें से ‘कफ्र सौसा’ क्षेत्र में हुए हमले में पांच लोगों के मारे जाने की जानकारी साझा हुई है। इस इलाके में ईरान और ईरान के समर्थक गुटों से जुड़े उपक्रमों के दफ्तर होने की बात कही जा रही है। साल २००८ में इसी इलाके में हुए विस्फोट में हिज़बुल्लाह का कमांडर इमाद मोगनियेह मारा गया था।

सीरियन माध्यमों ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार इस्रायल के इन मिसाइल हमलों में कई इमारतें और घरों का नुकसान हुआ है। हमले में मरने वालों के साथ घायलों की संख्या भी बड़ी है, यह दावा किया गया है।

पिछले कुछ सालों में इस्रायल ने सीरिया में ईरान का बढ़ता प्रभाव रोकने के लिए आक्रामक हमलों का अभियान शुरू किया है। पिछले साल सितंबर में इस्रायल ने राजधानी दमास्सक के हवाई अड्डे को लक्ष्य किया था। हवाई अड्डे के करीब ईरानी हथियारों का भंड़ारण रखनेवाले एक गोदाम को लक्ष्य किया गया था। इसके बाद नवंबर में राजधानी दमास्कस में किए गए हमले में ईरान के वरिष्ठ सेना अधिकारी कर्नल दावोद जाफरी को मार गिराया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.