चीन ने सीरिया की अस्साद हुकूमत की सहायता की – इस्रायल-चीन संबंधों में तनाव

अस्साद हुकूमततेल अवीव – इस्रायल और चीन के सहयोग के हाल ही में ३० साल पूरे हुए। दोनों देशों में व्यापार १८ अरब डॉलर्स हुआ है और आनेवाले समय में इसमें अधिक बढ़ोतरी होगी, ऐसी उम्मीद इस्रायल ने जनवरी में व्यक्त की थी। लेकिन, इस्रायल का चीन से भरोसा उठ रहा है, यह सामने आ रहा है। चीन को इस्रायल से हो रहे निर्यात घटने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में सीरिया के संघर्ष के दौरान चीन अस्साद हुकूमत को सैन्य सहायता दे रहा है, यह भी स्पष्ट हुआ है। इस वजह से इस्रायल और चीन का सहयोग संकटों से घिरने का दावा इस्रायली विश्लेषक करने लग हैं।

अस्साद हुकूमतपिछले महीने सीरियन सरकार ने राजधानी दमास्कस में आयोजित एक समारोह में विदेशी सैन्य सहायता का ऐलान किया था। जल्द ही सीरियन सेना को चीन से अति प्रगत संपर्क यंत्रणा प्राप्त होगी, यह सीरियन सरकार ने घोषित किया। इसके अलावा चीन जल्द ही सीरियन सेना के लिए रक्षा सामान प्रदान कर सकता है, यह दावा भी इस्रायली वृत्तसंस्था ने सूत्रों के दाखिले से किया। सीरिया में तैनात रशियन हवाई सुरक्षा यंत्रणा सीरियन सेना के लिए उपयोगी साबित नहीं हो रही हैं। इस वजह से सीरिया अब चीन से हवाई सुरक्षा यंत्रणा खरीद सकता हैं, ऐसा इस्रायली वृत्तसंस्था ने सूत्रों के दाखिले से कहा हैं।

अस्साद हुकूमतइस खबर की वजह से इस्रायल में सनसनी फैली हैं। सीरिया को सैन्य सहायता प्रदान करके चीन इस्रायल विरोधी कार्रवाई कर रहा है, ऐसी आलोचना इस्रायल के सैन्य विश्लेषक कर रहे हैं। सीरिया में चीन का ऐसा निवेश इस्रायली सेना की सीरिया में मौजूद आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई करने में अड़ंगा बन सकता हैं, ऐसा कुछ विश्लेषकों का कहना हैं। ऐसें में सीरिया में व्यावसायिक निवेश करके चीन अपनी सेना की गतिविधियाँ छुपा रहा हैं, ऐसा आरोप इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा के पूर्व प्रमुख डैनी याटोम ने लगाया।

इसी बीच हाल ही के महीनों में इस्रायल और चीन का एक-दूसरे पर अविश्वास बढ़ रहा है। पिछले छह सालों की तुलना में इस्रायल से चीन को हो रहा निर्यात १५ प्रतिशत कम होने के आँकड़े प्राप्त हुए थे। साथ ही इस्रायल में हो रहे सायबर हमलों के पीछे चीन के होने की बात पहले ही स्पष्ट हुई थी। इन सब गतिविधियों की वजह से इस्रायल और चीन के संबंधों में तनाव निर्माण हुआ, इस पर इस्रायली माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.