सीरिया ने इस्रायल के २२ मिसाइल मार गिराए – रशियन रक्षा मंत्रालय का दावा

syria-israel-jets-1दमास्कस/मास्को – इस्रायल ने दो दिन पहले सीरिया में जोरदार हवाई हमले किए। लेकिन, रशियन निर्माण की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इस्रायल के २२ मिसाइल सफलता के साथ मार गिराए, ऐसा दावा रशियन रक्षा मंत्रालय ने किया। इस्रायल की इस हवाई कार्रवाई में जान का नुकसान नहीं हुआ, ऐसा रशिया ने कहा है। लेकिन, इस्रायल के इन हमलों में चार आतंकी ढ़ेर होने की जानकारी ब्रिटेन स्थित मानव अधिकार संगठन ने प्रदान की है।

इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने दो दिन पहले सीरिया की राजधानी दमास्कस और होम्स के करीबी क्षेत्र में हमले किए। इसके लिए इस्रायली विमानों ने लेबनान की हवाई सीमा का इस्तेमाल किया, यह आरोप सीरियन समाचार चैनल ने लगाया था।

लेबनान की यंत्रणाओं ने भी दो इस्रायली विमानों ने राजधानी बैरूत पर उड़ान भरने की बात साझा करके सीरिया ने लगाए आरोपों की पुष्टी की थी। इस पर बयान करने से इस्रायल फिर से दूर रहा है।

syria-israel-jets-2इन हवाई हमलों में दमास्कस के करीबी ईरान से जुड़े हिज़बुल्लाह के कारा क्षेत्र में स्थित हथियारों का भंड़ार तबाह हुआ। होम्स के करीब किए हमलों में भी हिज़बुल्लाह के भंड़ार को भी लक्ष्य करने का दावा ब्रिटेन के मानव अधिकार संगठन ने किया है।

इन दोनों हमलों में हिज़बुल्लाह के चार आतंकी मारे गए और दर्जन से अधिक घायल होने की जानकारी इस मानव अधिकार संगठन ने प्रदान की थी। लेकिन, इस दौरान हमारा जीवित नुकसान ना होने का बयान करके हिज़बुल्लाह ने यह दावे ठुकराए थे।

इसी बीच रशिया के रक्षा मंत्रालय ने इस्रायल के हमलों को लेकर नए दावे किए हैं। इस्रायल ने सीरिया पर २४ मिसाइल्स दागी थी। इनमें से २२ मिसाइल्स सीरिया के ‘बक-एम२ई’ और ‘पंटसिर-एस’ इन हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने नष्ट किए, यह जानकारी रशियन रक्षा मंत्रालय ने साझा की।

साथ ही दागी गई अन्य दो मिसाइलों से जीवित नुकसान ना होने का बयान भी रशिया के रक्षा मंत्रालय ने किया। साथ ही रशिया के हवाई सुरक्षा यंत्रणा का इस्तेमाल इससे पहले इस्रायली हमलों के विरोध में नहीं किया था, यह दावा भी सीरियन सेना ने किया था। लेकिन, इस बार रशिया के रक्षा मंत्रालय ने ही इस यंत्रणा के इस्तेमाल की जानकारी साझा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.