युद्ध भड़कने पर इस्रायल पर प्रतिदिन तीन हज़ार क्षेपणास्त्र गिरेंगे – इस्रायल के निवृत्त लष्करी अधिकारी की चेतावनी

Yitzhak-Brickतेल अविव/गाझा – आनेवाले समय में अगर युद्ध भड़का ही, तो इस्रायल को भयानक परिस्थिति का सामना करना पड़ेगा। इस्रायल पर एक ही समय पर सिरिया, यमन, इराक के साथ ही, गाज़ापट्टी से हमले किए जायेंगे। प्रतिदिन तीन हज़ार क्षेपणास्त्र इस्रायल पर गिरेंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल के निवृत्त लष्करी अधिकारी जनरल इत्झाक ब्रिक ने दी। इस ख़तरे को पहचानकर इस्रायल के नेता, फौरन सेना को एक ही समय पर कई मोरचों पर युद्ध के लिए सिद्ध करें, ऐसी सलाह जनरल ब्रिक ने दी।

Israel-rocket-strike-01इस्रायली न्यूज़ एजेंसी को दिए इंटरव्यू में जनरल इत्झाक ब्रिक ने, इस्रायल की सेना भीषण युद्ध के लिए तैयार ना होने का दावा किया। पिछले कुछ सालों में इस्रायल ने एक समय एक ही मोरचे पर संघर्ष किया था। इसके लिए जनरल ब्रिक ने मई महीने में गाज़ापट्टी में हुए हमास विरोधी संघर्ष का हवाला दिया। ११ दिन चले इस संघर्ष में हमास ने इस्रायल पर ४,००० रॉकेट्स के हमले किए। यहाँ पर इस्रायल को एक ही मोरचे पर संघर्ष करना पड़ा था। लेकिन आनेवाले समय में परिस्थितियाँ अलग होंगी, इसका एहसास जनरल ब्रिक ने करा दिया।

गाज़ा के हमास के साथ ही, इस्रायल पर सिरिया, यमन और इराक स्थित ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठनों द्वारा रॉकेट्स, क्षेपणास्त्र, ड्रोन्स के हमले किए जाएंगे, ऐसी चेतावनी जनरल ब्रिक ने दी। साथ ही, अगर इस्रायल ने दुश्मन पर हमला किया ही, तो वेस्ट बैंक तथा इस्रायल में संमिश्र बस्ती होनेवाले शहर तथा गाँव में अरब और ज्यूधर्मियों के बीच हिंसाचार भड़क सकता है। सड़कों सड़कों पर ये दंगे भड़केंगे और इनमें भीषण जीवित हानि होगी, ऐसे गंभीर चेतावनी जनरल ब्रिक ने दी। मई महीने के संघर्ष में वेस्ट बैंक तथा इस्रायल के कुछ शहरों में इसी प्रकार हिंसाचार भड़का था। इस पृष्ठभूमि पर, जनरल ब्रिक ने दी चेतावनी गौरतलब साबित होती है।

Israel-rocket-strike‘ईरान यदि परमाणु-अस्त्र-सिद्ध हुआ भी, तो भी उसका इस्तेमाल इस्रायल के विरोध में करने जितना ईरान मूर्ख नहीं है। क्योंकि अगर इस्रायल पर परमाणु बम फेंका, तो पूरी दुनिया अपने विरोध में जाएगी और ईरान पर भी परमाणु अस्त्र का हमला होगा, इसका ईरान को पूरी तरह एहसास है। परमाणु-अस्त्र-सिद्ध होकर ईरान केवल इस्रायल के साथ संतुलन बनाना चाहता है। क्योंकि परमाणु-अस्त्र-सिद्ध हो गए ईरान पर इस्रायल हमला नहीं कर सकता, इसका ईरान को एहसास है’, ऐसा जनरल ब्रिक ने कहा।

इस्रायल के लष्करी अधिकारी की इस चेतावनी का ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी ने समर्थन किया। इस्रायल भविष्यकालीन युद्ध के लिए तैयार ना होने का दावा ईरानी न्यूज़ एजेंसी ने किया है। गाज़ापट्टी के हमास और इस्लामिक जिहाद इन आतंकवादी संगठनों ने भी, आनेवाले समय में इस्रायल के विरोध में एक ही समय पर हमले करने की धमकी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.