ईरान में हुए बम विस्फोट से १०३ की मौत

तेहरान – ईरान के केमरान शहर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान हुए बड़े बम विस्फोट में १०३ लोग मारे गए और १४१ से ज्यादा घायल हुए हैं। ईरान के कुदस्‌ फोर्सेस के प्रमुख कासेम सुलेमानी की याद में आयोजित इस कार्यक्रम को लक्ष्य करने के लिए ही यह हमला किया गया। ईरान ने इस हमले को आतंकवादी हमला बताया है। वहीं ईरानी हुकूमत से जुड़े माध्यम इस हमले के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने की आशंका जता रहे हैं। इस बीच गाजा पट्टी और लेबनान में शुरू संघर्ष की वजह से इस्रायल और ईरान के बीच संघर्ष की स्थिति निर्माण होने का दावा किया जा रहा है।

ईरान में हुए बम विस्फोट से १०३ की मौतईरान के कुदस्‌ फोर्सेस के प्रमुख मेजर जनरल कासेम सुलेमानी की ३ जनवरी, २०२० के दिन इराक के बगदाद हवाई अड्डे के बाहर हुए ड्रोन हमले में मौत हुई थी। अमेरिका के इस हमले में सुलेमानी सहित इराक में स्थित ईरान से जुड़े आतंकवादी भी मारे गए थे। सुलेमानी की हत्या के चार साल बुधवार को पूरे हुए। उनके स्मरण में ईरान के केरमान शहर में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ ने बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया था। सुलेमानी की दफनभूमि के करीब शुरू इस कार्यक्रम में बड़ा विस्फोट हुआ। इस विस्फोट में १०३ लोगों के मारे जाने का दावा स्थानिय समाचार चैनल कर रहे हैं।

इस बीच, कुछ लोगों ने यह भी कहा है कि, इस घटना में दो विस्फोट हुए। दूसरा विस्फोट १५ मिनिट बाद हुआ और इसी वजह से इस हमले में मारे गए लोगों की संख्या बढ़ने का दावा किया जा रहा है। पहले विस्फोट में रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ और कुदस्‌ फोर्सेस के सैनिक मारे गए। दूसरे विस्फोट में वहां सहायता करने पहुंचे नागरिक और मेडिकल स्टाफ की मौत हुई। इन विस्फोटों की तीव्रता के मद्देनज़र इस हमले के मृतकों की संख्या बढ़ेगी, यह दावा भी किया जा रहा है। ईरान में हुए बम विस्फोट से १०३ की मौतयह एक आतंकवादी हमला होने का बयान करके ईरान की हुकूमत ने सीधे इस्रायल पर आरोप लगाना टाल दिया है। लेकिन, ईरान के माध्यम पहले हुए हमलों का दाखिला देकर बुधवार के विस्फोट के पीछे भी इस्रायल होने का आरोप लगा रहे हैं।

इसी बीच, गाजा पट्टी में शुरू संघर्ष की वजह से इस्रायल और ईरान के बीच तनाव बना हैं। ईरान लगातार इस्रायल को गंभीर परिणामों की धमकियां दे रहा हैं। रेड सी में इस्रायली जहाजों पर हमले करके ईरान ने इस्रायल के विरोध में छुपा युद्ध शुरू किया है, ऐसे दावे भी किए जा रहे हैं। ऐसे में ईरान में हुए विस्फोट के बाद इस्रायल और ईरान का युद्ध छिड़ जाएगा, ऐसी संभावना भी जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.