ईरान यूक्रेन को उचित प्रत्युत्तर देगा – ईरानी विदेश मंत्रालय का ऐलान

तेहरान – ईरान ने यूक्रेन विरोधी युद्ध के लिए रशिया को ड्रोन्स प्र्रदान किए हैं और रशिया इसका हमारे खिलाफ इस्तेमाल कर रही है, यह आरोप यूक्रेन लगा रहा है। इसका निषेध करने के लिए यूक्रेन ने किव से ईरानी राजूदत को निष्कासित किया है। इससे आगबबूला हुए ईरान ने अपने राजदूत पर कार्रवाई करनेवाले यूक्रेन को जल्द ही उचित प्रत्युत्तर देने का ऐलान किया है।

उचित प्रत्युत्तरयूक्रेन विरोधी युद्ध के लिए रशिया द्वारा ईरान से हथियार खरीदने की खबरें प्रसिद्ध हुईं थीं। रशिया ने ईरान से भारी मात्रा में ‘शाहिद-१३६’ इन ‘कामाकाजी’ अर्थात आत्मघाती ड्रोन्स खरीदे थे। इसका इस्तेमाल रशिया ने ओडेसा प्रांत में हमारी सेना के खिलाफ किया, यह आरोप यूक्रेन लगा रहा है। तथा रशिया इस्तेमाल कर रहे ईरान का ‘मोहाजेर-६’ गश्त ड्रोन भी हमारी सेना ने मार गिराया, यह दावा यूक्रेन ने किया है। इसके अलावा ईरान रशिया को अधिक ड्रोन प्रदान करेगा, ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं।

रशिया या ईरान ने ड्रोन्स के इस सहयोग पर सार्वजनिक बयान नहीं किया है। लेकिन, रशिया को सैन्य सहायता प्रदान करने के कारण यूक्रेन ने ईरान के राजदूत को तुरंत देश छोड़ने के आदेश दिए। साथ ही ईरान के साथ राजनयिक सहयोग से पीछे हटने की धमकी भी यूक्रेन ने दी। इस वजह से आगबबूला हुए ईरान के विदेश मंत्रालय ने यूक्रेन को ’जैसे को तैसा’ जवाब देने की चेतावनी दी। साथ ही विदेशी माध्यमों की सुनकर यूक्रेन यह कार्रवाई कर रहा हैं, ऐसी आलोचना भी ईरान ने की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.