रशिया की पाठशाला में हुई अंधाधुंध गोलीबारी में १३ की मौत – दो सालों में रशिया में हुई ‘मास शूटिंग’ की यह सातवीं घटना

मास्को – रशिया के इझेवस्क शहर की पाठशाला में हुई अंधाधुंद गोलीबारी की घटना मे १३ लोग मारे गए। इनमें सात छोटे बच्चों का समावेश है। हमलावर का नाम आर्तेम कझान्स्तेव है और उसने नाज़ी चिन्ह अंकित किये कपड़े पहने थे, ऐसी जानकारी रशियन यंत्रणाओं ने प्रदान की। पिछले पांच महीनों में रशिया की पाठशाला में हुई मास शूटिंग की यह दूसरी घटना है। पिछले दो सालों में रशिया में हुई ‘मास शूटिंग’ की यह सातवीं घटना है और इनमें ४० से भी अधिक लोग मारे गए हैं।

उरल पर्बत श्रृंखलाओं के करीबी उदमूर्तिआ प्रांत के इझेवस्क शहर के स्कूल नंबर ८८ में यह हमला हुआ। हमलावर आर्तेम दो पिस्तोल लेकर स्कूल में घुंसा। इसके बाद उसने स्कूल के सुरक्षा रक्षकों के साथ, जो दिखाई दें उनपर अंधाधुंध गोलीबारी करना शुरू किया। इस घटना मे सात बच्चों के साथ दो अध्यापक और दो सुरक्षारक्षक मारे गए। इसके बाद हमलावर ने अपने आप पर गोली चलाकर आत्महत्या की, ऐसी जानकारी रशियन यंत्रणाओं ने साझा की।

इस हमले का उद्देश्‍य अभी स्पष्ट नहीं हुआ है और हमलावर ने पहने कपड़ों पर नाज़ी चिन्ह के अलावा अन्य किसी भी तरह के सबुत प्राप्त नहीं हुए है, ऐसा कहा जा रहा है। हमले में २० लोग घायल हुए और कुछ घायलों की स्थिति काफी गंभीर है। इस वजह से इस हमले के मृतकों की संख्या बढ़ने का ड़र व्यक्त किया जा रहा है। उदमूर्तिआ प्रांत में चार दिन के शोक का ऐलान किया गया है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने इस घटना पर बयान दर्ज़ करके तीव्र शोक व्यक्त किया।

रशिया में पिछले कुछ सालों में मास शूटिंग की घटनाएँ बढ़तीं देखी जा रहीं हैं। साल २०२१ और २०२२ के दो सालों में मास शूटिंग की कुल सात घटनाएँ दर्ज़ हुई हैं और इनमें ४३ की मौत हुई है। इनमें से तीन हमलें स्कूल में हुए हैं। सोमवार को इझेवस्क में हुई घटना मे, पिछले तीन सालों में हुए हमलों में सबसे ज़्यादा लोगों की मौत हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.