यमन स्थित ईरान के खुफिया अड्डे पर सऊदी के हवाई हमले – ८५ हाउथी बागियों की मृत्यु

yemen-iran-strike-saudi-1रियाध/सना – सऊदी अरब तथा अरब मित्र देशों ने यमन स्थित हाउथी बागी तथा उनके समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई तीव्र की है। सऊदी तथा मित्र देशों के लड़ाकू विमानों ने यमन की राजधानी सना में हवाई हमले करके ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के खुफिया अड्डे ध्वस्त किए। उससे पहले मरिब में की कार्रवाई में सऊदी ने हाउथी के ८५ बागियों को मार गिराया था।

सऊदी अरब ने दिया हुआ संघर्ष बंदी का प्रस्ताव हाउथी बागियों ने ठुकराया था। उसी के साथ, सऊदी के शहरों पर बैलिस्टिक क्षेपणास्त्र, रॉकेट और ड्रोन्स के हमले जारी रखे हैं। वहीं, पिछले कुछ दिनों से रेड सी के क्षेत्र में गुज़रनेवाले व्यापारिक जहाजों की सुरक्षा को भी हाउथी बागी चुनौती दे रहे होने का आरोप सऊदी कर रहा है।

हाउथी बागियों की इस आक्रामकता को सऊदी तथा अरब मित्र देशों ने जवाब देना शुरू किया है। मंगलवार को सऊदी के लड़ाकू विमानों ने यमन की राजधानी सना में हाउथियों के खुफिया अड्डे पर हमला किया। इस स्थान पर ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्ड्स का अधिकारी छिपकर बैठा था, ऐसा आरोप किया जाता है।

पिछले दस दिनों में सऊदी ने यमन स्थित ईरान के खुफिया अड्डे पर किया यह दूसरा हमला है। इससे पहले किए हमले में, रिव्होल्युशनरी गार्ड्स के जवानों के साथ हिजबुल्लाह के आतंकवादी भी मारे जाने की खबर सामने आई थी। वहीं, सोमवार को मरिब और अल-जाव्फ इलाके में सऊदी तथा मित्र देशों ने किए हवाई हमले में ८५ हाउथी बागी मारे गए होकर, १२ लष्करी वाहन नष्ट हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.