अफ़गानिस्तान में युक्रैन के विमान का अपहरण होने से गड़बड़ी – रशियन वृत्तसंस्था के दावे युक्रैन और ईरान ने ठुकराए

Ukraine-Deputy-fm-Yevgeny-Yeninकिव्ह/काबुल – अफ़गानिस्तान में फंसे युक्रैन के नागरिकों की रिहाई के लिए पहुँचे विमान का अपहरण होने का दावा रशियन वृत्तसंस्था ‘तास’ ने किया है। युक्रैन के मंत्री के दाखिले से किए गए इस दावे के अनुसार वर्णित विमान ईरान उतारा गया, ऐसा कहा जा रहा है। लेकिन, युक्रैन के विदेश मंत्रालय एवं ईरान ने यह वृत्त ठुकराया है। इस वृत्त की वजह से काबुल हवाई अड्डे की सुरक्षा और विदेशी नागरिकों की रिहाई के लिए जारी मुहिम पर सवाल किए जा रहे है।

‘रविवार के दिन युक्रैन के विमान का अन्य लोगों ने अपहरण किया। मंगलवार के दिन युक्रैन का यह विमान हमसे छीना गया। युक्रैन के नागरिकों को एअरलिफ्ट करने के बजाय अज्ञात यात्रियों के गुट ने इस विमान को ईरान में उतारा है। इसके बाद युक्रैन ने नागरिकों की रिहाई के लिए की हुई तीन कोशिशें नाकाम हुई हैं। युक्रैन के नागरिक हवाई अड्डे तक पहुँच नहीं सके’, ऐसा युक्रैन के उप-विदेशमंत्री येव्गेनी येनिन ने कहा होने का वृत्त ‘तास’ नामक रशियन वृत्तसंस्था ने जारी किया है।

विमान का अपहरण करनेवाले लोगों के पास हथियार थे, यह भी युक्रैन के मंत्री ने कहा है। विमान का आगे क्या हुआ, अपरण करनेवाले कौन थे, इसकी किसी भी तरह की जानकारी उप-विदेशमंत्री येव्गेनी येनिन ने साझा नहीं की है। इस दौरान उन्होंने युक्रैन के विदेशमंत्री दिमित्रि कुलेबा को लेकर नाराज़गी जताई। देश की राजनीतिक व्यवस्था ‘क्रैश टेस्ट मोड’ में होने का बयान येनिन ने किया है। येनिन विमान के अपहरण और युक्रैन के नागरिकों को वापिस लाने की कोशिशें नाकाम होने के दावे कर रहे हैं, तभी विदेश विभाग ने कहा कि, संबंधित नागरिक राजधानी किव लौट आए हैं।

A military transport plane arrived at the Boryspil International Airport with 83 evacuated people from Afghanistanयुक्रैन के विदेश विभाग के प्रवक्ता ओलेह निकोलेन्को ने यह जानकारी प्रदान की है कि, काबुल से २५६ लोगों को युक्रैन लाया गया है और इनमें युक्रैन के नागरिकों का भी समावेश है। साथ ही युक्रैन के किसी भी विमान का अपहरण ना होने की बात भी उन्होंने स्पष्ट की। उप-विदेशमंत्री येव्गेनी येनिन का बयान काबुल हवाई अड्डे पर महसूस हो रही अभूतपूर्व मुश्‍किलें बयान करनेवाला था, यह खुलासा विदेश विभाग ने किया है। अब तक १०० से अधिक युक्रैनियन्स काबुल से स्वदेश लौटे हैं और करीबन ५० लोगों के लौटने की अभी प्रतिक्षा होने का दावा भी विदेश प्रवक्ता ने किया।

ईरान ने भी इस बात से इन्कार करते हुए कहा कि, हमारी ज़मीन पर युक्रैन का कोई भी विमान इस तरह से नहीं पहुँचा। ईरान की हुकूमत के ‘तेहरान टाईम्स’ अखबार ने इससे संबंधित वृत्त जारी किया है। इसके एक दैनिक ने युक्रैन के विदेश विभाग के प्रवक्ता के निवेदन को आधार माना है। लेकिन, ईरानी यंत्रणाओं ने इस पर अभी अधिकृत बयान जारी नहीं किया है। इस वजह से इस मसले में गड़बड़ी अधिक बढ़ने की बात समझी जा रही है।

बीते हफ्ते तालिबान ने अफ़गानिस्तान पर कब्ज़ा करने के बाद हज़ारों विदेशी नागरिक एवं अफ़गान जनता देश छोड़कर बाहर भागने की कोशिश कर रहे हैं। शुरू में कुछ नागरिक सुरक्षित लौट आए, लेकिन अब तालिबान ने हवाई अड्डे के बाहरी हिस्से पर कब्ज़ा करके लोगों को रोकना शुरू किया है। इस वजह से हवाई अड्डे के बाहरी हिस्से में लगातार मुठभेड़ हो रही है और भीड़ की वजह से भगदड़ की घटनाएँ भी हुई हैं। इससे अब तक तकरीबन २० लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है। इस हवाई अड्डे के रनवे की सुरक्षा का ज़िम्मा भी अमरिकी सेना संभाल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.