हमास के इस्रायल विरोधी संघर्ष में जल्द ही हिजबुल्लाह शामिल होगी – हिजबुल्लाह के उप-प्रमुख ने इस्रायल को धमकाया

बैरूत – ‘इस्रायल और हमास के बीच शुरू संघर्ष में हिजबुल्लाह न उतरें, इस इरादे से वैश्विक महाशक्ति, अरब देश और संयुक्त राष्ट्र संघ के राजदूत प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तरिके से हिजबुल्लाह पर दबाव बना रहे हैं। लेकिन, पैलेस्टिन के मुद्दे पर हिजबुल्लाह की भूमिका बिल्कुल स्पष्ट हैं और हम इस्रायल विरोधी युद्ध के लिए तैयार हैं, उचित समय पर हिजबुल्लाह इस संघर्ष में उतरेगा’, ऐसी धमकी हिजबुल्लाह का उप-प्रमुख नईम कासेम ने दी है। इसी बीच, हिजबुल्लाह इस संघर्ष में उतरती है तो इससे पुरा खेल बजल जाएगा, ऐसी चेतावनी खाड़ी के विश्लेषक दे रहे हैं।

हमास के इस्रायल विरोधी संघर्ष में जल्द ही हिजबुल्लाह शामिल होगी - हिजबुल्लाह के उप-प्रमुख ने इस्रायल को धमकायापिछले चार दिनों से लेबनान की दक्षिणी सीमा से इस्रायल पर रॉकेट हमलें हो रहे हैं। इसी बीच शुक्रवार के दिन लेबनान की सीमा से ड्रोन ने इस्रायल में घुसपैठ करने की कोशिश की थी। इस्रायली सेना ने इस ड्रोन को मार गिराया था। गौरतलब है कि, पिछले चार दिनों में इस्रायल ने की हुई कार्रवाई में हिजबुल्लाह के तीन आतंकवादियों के भी मारे जाने का दावा किया जा रहा है। हिजबुल्लाह के भंड़ार में लाखों मिसाइल होने का आरोप इस्रायल ने लगाया था। लेकिन, हमास के आतंकवादी इस्रायल पर हजारों रॉकेटस्‌ से हमले कर रही हैं और ऐसे में हिजबुल्लाह के रॉकेटस्‌ की इस्रायल पर बौछार न होने से आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है।

शुक्रवार को हिजबुल्लाह का उप-प्रमुख नईम कासेम ने लेबनान की राजधानी बैरूत मे इस्रायल विरोधी भीड़ को संबोधित करते समय जल्द ही इस संघर्ष में उतरने का ऐलान किया। लेकिन, इस संघर्ष में हमास को सहायता करने के लिए हिजबुल्लाह न उतरे, इस मंशा से हमारी संगठन पर बड़ा दबाव बनाया गया। लेकिन, इसका कुछ भी असर नहीं हुआ है, इसपर कासेम ने ध्यान आकर्षित किया। हिजबुल्लाह के आतंकवादी आगे के दिनों में इस्रायल पर जमकर हमले करेंगे, ऐसी धमकी कासेम ने दी है।

इस्रायल ने गाजा पट्टी में जारी हवाई हमले बंद नहीं किए तो हमास के बाद नए मोर्चों से इस्रायल पर हमले किए जाएंगे, ऐसी चेतावनी ईरान के विदेश में आमिर अब्दोल्लाहियान ने कुछ घंटे पहले ही दी थी। सीरिया, लेबनान एवं इराक, येमन से भी इस्रायल एवं इसे सैन्य सहायता मुहैया कर रही अमेरिका के खाड़ी में मौजूद हितसंबंधों को लक्ष्य किया जाएगा, ऐसी धमकी ईरान ने दी थी। आगे के कुछ ही घंटे बाद हिजबुल्लाह के उप-प्रमुख ने यह चेतावनी देकर इस्रायल के खिलाफ ‘मल्टी फ्रंट’ यानी कई मोर्चों पर संघर्ष शुरू करने का बयान किया है।

लेबनान की दक्षिण सीमा से हो रहे हमले और हिजबुल्लाह की धमकी का इस्रायल ने बड़ी गंभीरता से संज्ञान लिया है। साथ ही हिजबुल्लाह के इस्रायल विरोधी किसी भी कार्रवाई के लिए लेबनान की सरकार ज़िम्मेदार होगी, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी है। लेकिन, हमास के बाद हिजबुल्लाह भी इस्रायल विरोधी संघर्ष में शामिल हुआ तो इसके परिणाम काफी गंभीर होंगे। खाड़ी का गणित बदल जाएगा। इस संघर्ष में पश्चिमी देश भी उतरेंगे। ऐसा हुआ तो ईरान, सीरिया और अन्य देश हमास के पक्ष में संघर्ष करेंगे, ऐसी चेतावनी खाड़ी के विश्लेषक दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.