गाजा पर जारी इस्रायल के हमलों के लिए हमास के नेता ही ज़िम्मेदार – हमास के आतंकवादी का आरोप

जेरूसलम – उत्तरी गाजा पर जारी हमलों की तीव्रता इस्रायल ने अधिक बढ़ाई है और वहां के कुछ हिस्सों पर इस्रायल ने कब्ज़ा भी किया है। इस्रायल के हमलों में हमास के लिए हथियार बनाने वाला आतंकवादी महसीन अबू झिना मारा गया है। उत्तरी गाजा में घनघोर संघर्ष जारी हैं और इसी बीच वहां की जनता दक्षिणी गाजा की ओर भाग रही हैं। मंगलवार के दिन १५ हजार पैलेस्टिनी उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा की ओर जाने की राह पर निकलने की बात कही जा रही हैं। बल्कि, गाजा पर इस्रायल के हो रहे हमलों के लिए अन्य कोई नहीं, बल्कि हमास का प्रमुख इस्माईल हनिया और गाजा की में हमास की बागड़ोर संभाल रहा याह्या सिन्वर ही ज़िम्मेदार हैं, ऐसा आरोप हमास के ही आतंकवादियों ने लगाया है।

सोमवार को पांच हजार पैलेस्टिनी उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा की दिशा में यात्रा शुरू की थी। इस्रायल के हमलों की तीव्रता बढ़ने से मंगलवार को करीबन १५ हजार पैलेस्टिनियों ने दक्षिणी गाजा की ओर रुख किया हैं। गाजा पर जारी इस्रायल के हमलों के लिए हमास के नेता ही ज़िम्मेदार - हमास के आतंकवादी का आरोपइस्रायल के हमलों में उत्तर गाजा में हमास के ठिकानें तबाह हुए हैं और हमास के १३० सुरंग से बनाया नेटवर्क भी नष्ट किया गया है। इस्रायल ने यह जानकारी साझा की है और उत्तरी गाजा में इस्रायल की सेना ने आगे बढ़ना भी शुरू किया है। हमास के आतंकवादियों ने जगह जगह पर छुपाए रॉकेट लौन्चर एवं अन्य हथियार इस्रायली सेना ने अपने कब्ज़े में किए हैं।

इस्रायल के हवाई हमले और सैन्य कार्रवाई के बड़े भीषण परिणाम गाजा पर हो रहे हैं और इसी बीच हमास में दरार पड़ने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। ब्रिटेन के एक अखबार को दिए साक्षात्कार में हमास का आतंकवादी अबू मोहम्मद ने यह आरोप लगाया है कि, हमारे नेताओं ने किए निर्णय की वजह से ही गाजा की राख हो रही हैं। हमास के नेता इस्माईल हनिया और याह्या सिन्वर ने ७ अक्टूबर के दिन हमले करने के आदेश दिए थे। शुरू में कुछ ही इस्रायली नागरिकों को अगवा करने की योजना थी। लेकिन, आखरी पल हनिया और सिन्वर ने यह आदेश बदल दिए और मुमकिन हो उतना रक्तपात करने की खुली छुठ हमास के आतंकादियों को दी।

आप जो चाहिये वह कर सकते हैं, ऐसे नए आदेश हमास के आतंकवादियों को ७ अक्टूबर का हमला करने से कुछ समय पहले प्राप्त हुए थे। गाजा की जनता को इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ रहे हैं। आज इस्रायल के गाजा पर हो रहे हमलों के लिए हमास के नेता ही ज़िम्मेदार हैं। खूद को विदेशों में सुरक्षित रखकर उन्होंने गाजा की जनता को बेहाल कर दिया हैं, ऐसा अबू मोहम्मद ने कहा है।

हमास के नेतृत्व ने ही हमारा घात करके हमसे दगा किया है, यह अफसोस अबू मोहम्मद जैसा हमास का आतंकवादी व्यक्त कर रहा है। इसी बीच कतर में बैठे हमास के नेता ने यह ऐलान किया है कि, इस्रायल को नष्ट किए बिना यह युद्ध बंद नहीं होगा। गाजा पर हमास का नियंत्रण नहीं रहा, हमें गाजा पर राज करने में रुचि नहीं हैं, बल्कि इस्रायल विरोधी युद्ध ही हमारा उध्देश्य हैं, ऐसा बयान कतर में बैठे हमास के नेता खलिल अल-हया ने किया है। इस्रायल ने गाजापर कब्ज़ा पाने की तैयारी की है। हमास के मिट जाने के बाद गाजा में पैर जमाने का अवसर उसे दोबारा न मिले, इसके लिए इस्रायल ने गाजा पर अनिश्चित समय के लिए नियंत्रण रखने की तैयारी रखी हैं। प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने हाल ही में यह ऐलान किया था। इसपर अमेरिका और अन्य देशों ने चिंता भी जताई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.