इस्रायल के हमलों में हमास के अहम नेता ढ़ेर

जेरूसलम – इस्रायली रक्षा बलों ने गाजा पर हो रहे हमलों की तीव्रता काफी बढ़ाई हैं और हमास के बड़े नेताओं को मार गिराने का सिलसिला जारी रखा हैं। मंगलवार के हमले में हमास के ‘सेंट्रल गाजा ब्रिगेड’ का प्रमुख आयमन नोफेल इस्रायल के हमले में मारा गया है। इसके कुछ घंटे पहले हमास के राजनीतिक गुट से जुड़ा ओसामा अल माझिनी भी इस्रायल के हवाई हमले में मारे जाने की खबर सामने आयी थी। इस्रायल ने गाजा के दक्षिणी हिस्से में हमले किए हैं और इसमें भारी संख्या में लोगों के मारे जाने के दावे किए जा रहे हैं।

इस्रायल के हमलों में हमास के अहम नेता ढ़ेरअमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन इस्रायल का दौरा करने निकल पड़े हैं। इस दौरे के माध्यम से अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष इस्रायल को अपने देश का पूरा समर्थन होने का संदेश देंगे। साथ ही गाजा की जनता के लिए ज़रूरी मानवी सहायता प्रदान करने पर भी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन जोर देंगे, ऐसा कहा जा रहा है। लेकिन, उनके इस्रायल पहुंचने के समय पर ही इस्रायल ने हमास पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाने की बात सामने आ रही है। इजिप्ट की सीमा के करीबी खान युनिस और रफाह शहर पर इस्रायली रक्षा बलों ने जमकर हवाई हमल किए इन हमलों में पुख्ता कितने लोग मारे गए हैं, यह जानकारी स्पष्ट नहीं हुई है। इस्रायल के हमलों में हमास के अहम नेता ढ़ेरलेकिन, इस्रायल की सूचना के अनुसार गाजा से निकले पैलेस्टिनियों ने रफाह में आश्रय लिया था, ऐसी जानकारी प्रदान हो रही है।

इस्रायल के हमले में अपने वरिष्ठ नेता सेंट्रल गाजा ब्रिगेड का प्रमुख आयमन नोफेल के मारे जाने की जानकारी हमास ने साझा की। सेंट्रल गाजा में शरणार्थियों के शिविर पर हुए हमले में नोफेल मारा गया है, ऐसा हमास ने कहा। इस्रायल के हमलों में हमास के अहम नेता ढ़ेरउससे पहले हमास के सियासी गठबंधन के लिए काम कर रहा ‘ओसामा अल माझिनी’ उसी के घर पर हुए हमले में मारा गया। इस्रायल ने जल्द ही गाजा पर कार्रवाई करने का ऐलान भी किया था। इस्रायल के हजारों सैनिक इसके लिए तैयार हैं, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा था। लेकिन, इस्रायली सेना की यह कार्रवाई अभी तक शुरू नहीं हुई है।

इस्रायल के हमलों में हमास के अहम नेता ढ़ेरइसपर बयान करते हुए इस्रायली सेना के प्रवक्ता ने अलग ही मुद्दा उठाया। ‘हम युद्ध के अगले चरण के लिए तैयार हैं, यह चरण कैसा होगा यह हमने कहा नहीं था। सभी लोग इस्रायली सेना गाजा में घुसकर कार्रवाई कब करेगी, इसी ओर नज़रे लगाए हैं। लेकिन, इस्रायल की अगली कार्रवाई बिल्कुल अलग हो सकती हैं’, ऐसा इस्रायली सेना के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया। इस्रायल उम्मीद के अनुसार कार्रवाई करके हमास के जाल में फंसेगा नहीं, यह संदेश इस्रायली सेना के प्रवक्ता देते दिख रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.