कुछ भी हो हमास पर जारी हमले इस्रायल बंद नहीं करेगा – इस्रायल के प्रधानमंत्री का ऐलान

जेरूसलम – हमास ने अगवा किए इस्रायली नागरिकों को रिहाई हुए बिना युद्ध विराम मुमकिन ही नहीं, ऐसा इशारा इस्रायल के प्रधानमंत्री ने दिया है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन इस्रायल पहुंचे हैं और उन्होंने कुछ समय के लिए युद्ध विराम करने की मांग इस्रायल के सामने रखी थी। इसपर इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने यह बयान किया है। साथ ही गाजा पर इस्रायल के जारी हमलों में अधिक बढ़ोतरी हुई है और इस्रायल ने फिर से हमास के बने सुरंग को लक्ष्य किया है। इसी बीच गाजा पर जारी यह हमले इस्रायल के लिए घोर शाप साबित होंगे, ऐसी चेतावनी हमास ने दी है।

कुछ भी हो हमास पर जारी हमले इस्रायल बंद नहीं करेगा - इस्रायल के प्रधानमंत्री का ऐलानअमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन शुक्रवार के दिन इस्रायल पहुंचे। इस्रायल-गाजा युद्ध शुरू होने के बाद विदेश मंत्री ब्लिंकन का यह तीसरा इस्रायल दौरा है। इस दौरे से पहले हमास ने अपने कब्जे से करीबन ७४ अमेरिकी नागरिकों को रिहा किया है। यह अमेरिकी नागरिक रफाह की सीमा से इजिप्ट पहुंचे हैं। लेकिन, अभी भी अगवा किए गए २४२ लोग हमास की हिरासत में हैं। इस्रायल की सेना ने यह जानकारी साझा की है। इस बीच इस्रायल के रक्षा मंत्री योव गैलंट ने अमेरिका के विदेश मंत्री ब्लिंकन के सामने तीन साल की इस्रायली बच्ची के फोटो रखे। हमास के हमले में इस बच्ची ने अपने माता-पिता को खोया है और फिलहाल वह अब हमास के कब्ज़े में है, यह कहकर रक्षा मंत्री गैलंट ने हमास पर इस्रायल की जारी कार्रवाई का समर्थन किया। हमास अगवा किए सभी लोगों को जब तक रिहा नहीं करता, तब तक इस्रायल युद्ध विराम के लिए तैयार नहीं होगा। इस्रायल के लाखों सैनिक और उनके परिवारजनों का यही निर्धार हैं। इसके पीछे इस्रायल की पुरी जनता खड़ी हैं, यह भी गैलंट ने कहा। इस वजह से अमेरिका ने कुछ समय के लिए युद्ध विराम करने की रखी मांग इस्रायल स्पष्ट शब्दों में ठुकराता दिख रहा हैं। इसके अलावा हमास के आतंकवादियों तक इस्रायल ईंधन पहुंचने नहीं देगा, यह भी इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा है।

कुछ भी हो हमास पर जारी हमले इस्रायल बंद नहीं करेगा - इस्रायल के प्रधानमंत्री का ऐलानइसी बीच, ईरान समर्थक संगठन हिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने इस्रायल के साथ अमेरिका को भी धमकाया है। हिजबुल्लाह ने लेबनान की सीमा से इस्रायल पर रॉकेटस्‌ दागने शुरू किया है। इसपर इस्रायल प्रत्युत्तर दे रहा हैं और इस्रायल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य भी किया हैं। साथ ही हिजबुल्लाह के इन हमलों की कीमत लेबनान को चुकानी पड़ेगी, यह कहकर इस्रायल के नेता लेबनान पर ही हमले करने की चेतावनी दे रहे हैं। इसपर बोलते हुए नसरल्ला ने इशारा देते हुए यह कहा कि, इस्रायल ऐसी भूल न करें। हमारी ताकत को कम आंकने की गलती शत्रू न करें। इस क्षेत्र में अमेरिका ने तैनाती रखी होगी, फिर भी हम उसकी परवाह नहीं करते। लेबनान पर इस्रायल ने हमला करने का भयंकर नतीजा सामने आएगा, ऐसा नसरल्ला ने कहा है।

युद्ध छिड़ गया तो अमेरिका के सैनिक, अमेरिकी युद्धपोत और विमानों को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी, ऐसा दावा भी नसरल्ला ने किया है। इसके साथ ही ७ अक्टूबर के दिन हुए हमले को पुरी तरह से पैलेस्टिनियों ने ही अंजाम दिया था, यह कहकर नसरल्ला ने यह कहा कि, हमारा उस हमले से संबंध नहीं हैं।

English

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.