हमास ने इस्रायल पर किए हमले के बाद बायडेन प्रशासन ईरान से ‘डील’ करने का विचार भी न करें – अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री कॉन्डोलिझा राईस

वॉशिंग्टन – हमास ने इस्रायल पर किए भीषण आतंकवादी हमलों के पीछे ईरान का हाथ होने के सबूत नहीं हैं, ऐसा दावा अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने किया था। लेकिन, अमेरिका के ज्येष्ठ कूटनीतिक यह दावा स्वीकारने के लिए तैयार नहीं हैं। अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री कॉन्डोलिझा राईस ने हमास के इन हमलों के पीछे ईरान होने का आरोप लगाया। इन हमलों में ईरान का हाथ किस हद तक हैं, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ होगा। लेकिन, हमास और इस्लामिक जिहाद इन पैलेस्टिनी आतंकवादी संगठनों का ईरान ही प्रायोजक देश हैं, यह अब छुपा नहीं रहा। इसकी जानकारी हम सभी को होने की ओर कॉन्डोलिझा राईस ने ध्यान आकर्षित किया। साथ ही भीषण आतंकवादी हमलों के पीछे खड़ी ईरान की हुकूमत के साथ बायडेन प्रशासन ने किसी भी तरह की चर्चा करनी नहीं चाहिये, ऐसी स्पष्ट सलाह भी राईस ने दी है।

हमास ने इस्रायल पर किए हमले के बाद बायडेन प्रशासन ईरान से ‘डील’ करने का विचार भी न करें - अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री कॉन्डोलिझा राईसपिछले ढ़ाई सालों में बायडेन प्रशासन ने ईरान का परमाणु कार्यक्रम पुनर्जीवित करने के लिए बातचीत शुरू की है। इसके तहत बायडेन प्रशासन ने ईरान को सहुलियत प्रदान करने की खबरें सामने आयी थी। साथ ही ईरान से जुड़ी आतंकी संगठन को ‘टेरर लिस्ट’ से हटाने की तैयार करने के आरोप भी लगाए गए थे। लेकिन, आतंकवादी संगठनों को सहायता प्रदान कर रहे ईरान के साथ बातचीत कर रहे बायडेन प्रशासन की भूमिका पुरी तरह से गलत होने का स्पष्ट अहसास राईस ने कराया।

हमास ने इस्रायल पर किए हमले के बाद बायडेन प्रशासन ईरान से ‘डील’ करने का विचार भी न करें - अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री कॉन्डोलिझा राईसहमास, हिजबुल्लाह जैसी आतंकवादी संगठनों को फंडिंग कर रहे ईरान को फिर से बहिष्कृत करने की आवश्यकता राईस ने बयान की। अमेरिका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष जॉर्ज बुश और डोनाल्ड ट्रम्प ने किए निर्णय सही थे, इस पर भी राईस ने ध्यान आकर्षित किया। बायडेन प्रशासन की ईरान के साथ अफ़गानिस्तान संबंधित नीति भी असफल हुई है और यह अमेरिका के लिए परेशानी बन सकती है, ऐसी चेतावनी राईस ने दी। अमेरिका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष जॉर्ज बुश ने भी पिछले हफ्ते से शुरू इस संघर्ष के लिए सीर्फ और सीर्फ हमास ही ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाया।

हमास ने इस्रायल पर किए हमले के बाद बायडेन प्रशासन ईरान से ‘डील’ करने का विचार भी न करें - अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री कॉन्डोलिझा राईसइस दौरान अमेरिका ने किसी भी शर्तों के बिना इस्रायल के पीछे खड़े होने की आवश्यकता बुश ने बयान की। आतंकवादी संगठनों का इस्तेमाल करने का तजुर्बा ईरान रखता है और इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के लिए आगे का समय कसौटियों से भरा होगा, यह बयान करके बुश ने ध्यान आकर्षित किया था। इसके साथ ही इस्रायल पर हुआ हमला यानी अमेरिका पर किया गया हमला है, ऐसा पुख्ता बयान अमेरिका के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने किया। बायडेन प्रशासन इस्रायल को लेकर किए अपने गलत निर्णयों पर दुबारा विचार करें और गाजा पट्टी में शुरू उसकी सैन्य कार्रवाई को पूरा समर्थन दे, ऐसा आवाहन बोल्टन ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.