हमास ने इस्रायल के परमाणु मिसाइलों के भंड़ार पर रॉकेट हमला किया था – अमेरिकी अखबार का दावा

वॉशिंग्टन – ७ अक्टूबर के दिन हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल पर रॉकेट हमले किए थे। इनमें से एक रॉकेट इस्रायल के परमाणु मिसाइलों के भंड़ार से जा टकराया था। इस वजह से वर्णित भंड़ार के करीब आग भड़की थी, ऐसा दावा अमेरिका के ‘द न्यूयॉर्क टाईम्स’ अखबार ने किया है। गौरतलब है कि, पिछले कई सालों से यह दावा किया जा रहा है कि, इस्रायल गुप्त परमाणु कार्यक्रम चला रहा हैं और इसके भंड़ार में २५ से ३० परमाणु हथियार मौजूद है।

हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल पर भीषण आतंकी हमला करने के बाद दो महीने पूरे हो रहे हैं। हमास ने इस्रायल के परमाणु मिसाइलों के भंड़ार पर रॉकेट हमला किया था - अमेरिकी अखबार का दावाइस दौरान हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल पर ११,५०० रॉकेट हमले करने का आरोप लगाया जा रहा है। इनमें से कुछ रॉकेटस्‌‍ इस्रायली बस्ती, शिक्षा संस्थाओं के इलाके में टकराए हैं। छोटी एवं मध्यम दूरी के इन रॉकेट हमलों पर जवाब देने के लिए इस्रायल ने तैनात की हुई आयर्न डोम यंत्रणा ने हमास के इन हमलों को कामयाबी के साथ नाकाम किया था।

ऐसे में अमेरिका के शीर्ष अखबार ने अपने सुत्रों के दाखिले से एवं सेटेलाइट से प्राप्त फोटो के माध्यम से इस्रायल के ‘स्दोत मिशा’ हवाई अड्डे पर रॉकेट हमला होने का दावा किया। इस्रायल के दक्षिणी हिस्से में स्थित इस हवाई अड्डे पर परमाणु अस्त्रों का भंड़ार मौजूद है। इस रॉकेट हमले के दौरान वर्णित हवाई अड्डे के करीबी ४० एकड़ क्षेत्र में आग फैली थी। लेकिन, यह आग परमाणु अस्त्रों के भंड़ार तक नहीं पहुंच सकी, ऐसा भी इस खबर में कहा गया है।

हमास ने इस्रायल के परमाणु मिसाइलों के भंड़ार पर रॉकेट हमला किया था - अमेरिकी अखबार का दावावर्णित अखबार ने अपनी खबर के आधार में अमेरिकी विश्लेषक की प्रतिक्रिया भी प्रसिद्ध की है। इस्रायल के भंड़ार में २५ से ३० परमाणु अस्त्र मौजूद हैं। साथ ही स्दोत मिशा हवाई अड्डे पर इस्रायल ने ‘जेरिको’ मिसाइल यंत्रणा तैनात रखी है। यह मिसाइल परमाणु विस्फोटक से हमला करने की क्षमता के है। इस वजह से हमास ने इसी हवाई अड्डे को लक्ष्य किया, ऐसा ‘फेडरेशन ऑफ अमेरिकी साइन्टिस्टस न्यूक्लियर इन्फॉर्मेशन प्रोजेक्टस्‌‍’ के संचालक हैन्स क्रिन्स्टसन ने कहा है। मुमकिन हो हमास को भी इस हमले को अंजाम देते समय इसकी जानकारी न हो, ऐसा दावा हैन्स ने किया है।

७ अक्टूबर के दिन हमास ने किए आतंकवादी हमले के बाद इस्रायल ने इस पर जमकर प्रत्युत्तर दिया था। ज़रूरत पड़ने पर गाजा पर ‘टैक्टिकल न्यूक्लियर वेपन्स’ गिराया जा सकता है, ऐसा सनसनीखेज इशारा इस्रायल के मंत्रिमंड़ल के एक नेता ने दिया था। उसके इस बयान पर पूरी दुनिया से प्रतिक्रियाएं सामने आने के बाद प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने उस मंत्री को अपने मंत्रीमंड़ल से हटाया था। लेकिन, उन्होंने किए बयान से इस्रायल एक परमाणु देश होने की बात स्पष्ट हुई और अंतरराष्ट्रीय आयोग इस पर कार्रवाई करें, ऐसी मांग ईरान ने की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.