तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने इस्रायली प्रधानमंत्री की कड़ी आलोचना कर दी

अंकारा – हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल पर किए भीषण हमले के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने की हुई कार्रवाई ने गाजा पट्टी का विनाश हुआ है। नेत्यान्याहू यानी गाजा के कसाई हैं, ऐसी आलोचना तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन ने की है। साथ ही हमास एक विद्रोही संगठन है और इस्रायल आतंकवादी देश है, ऐसा आरोप एर्दोगन ने लगाया।

तुर्की की संसद में बयान करते हुए राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने गाजा पट्टी में इस्रायल की सैन्य कार्रवाई पर आलोचना की। गाजा की इस कार्रवाई ने नेत्यान्याहू ने खूद का नाम गाजा के कसाई दर्ज़ किया है। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने इस्रायली प्रधानमंत्री की कड़ी आलोचना कर दीउनकी इस कार्रवाई से विश्वभर में ज्यूधर्मियों की सुरक्षा के लिए खतरा बना है। इससे ज्यूधर्मियों पर हो रहे हमले बढ़ सकते हैं, ऐसी चेतावनी एर्दोगन ने दी।

पिछले महीने इस्रायल ने गाजा पट्टी में सैन्य कार्रवाई शुरू करने के बाद तुर्की ने इस्रायल के साथ नए से स्थापित किया राजनीतिक सहयोग तोड़ दिया था। साथ ही इस्रायल से अपने दूतावास के कर्मचारियों को वापस बुलाया था। इस्रायल ने भी भी अलर्ट जारी करके यह कहा था कि, तुर्की में अपने नागरिकों की सुरक्षा खतरे में हैं।

इसी बीच, अमेरिका और यूरोपिय देशों की तरह तुर्की भी नाटो का सदस्य देश हैं, फिर भी हमास, इस्लामिक जिहाद जैसी आतंकवादी संगठनों का समर्थक हैं। हमास और इस्लामिक जिहाद के नेताओं ने तुर्की में आश्रय लेने की बात पहले ही स्पष्ट हुई थी। इस बीच राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने हमास के नेताओं से मुलाकात करने की खबरें भी प्रसिद्ध हुई थी और उन्होंने सीधे जेरूसलम पर कब्ज़ा करने की धमकी भी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.