जनरल चार्ल्स ब्राऊन अमरीका के नये वायुसेनाप्रमुख – रक्षादल के प्रमुख पद पर नियुक्त होनेवाले पहले कृष्णवर्णीय

वॉशिंग्टन – अमरीका में जनरल चार्ल्स ब्राऊन ज्यु. का, देश की वायुसेना के नये प्रमुख के रूप में चयन हुआ है। अमरीका के इतिहास में यह पहली ही बार हुआ है कि किसी कृष्णवर्णीय अधिकारी का, बतौर लष्करी दल के प्रमुख चयन किया गया है। अमरीका की संसद ने जनरल ब्राऊन की नियुक्ति को मंज़ुरी दी होकर, राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ट्विट करके ब्राउन की नियुक्ति का स्वागत किया है। अमरीका में फिलहाल, कृष्णवर्णियों पर होनेवाले अत्याचारों के ख़िलाफ़ व्यापक प्रदर्शन चालू हैं। ऐसे में, जनरल ब्राऊन की नियुक्ति ग़ौरतलब साबित होती है।

Charles Brown‘अमरीका के हवाईदल के जनरल चार्ल्स ब्राऊन की, देश के रक्षादल के विभाग के पहले कृष्णवर्णीय प्रमुख के रूप में नियुक्ति करने के मेरे फ़ैसले की अमरिकी सिनेट ने मंज़ुरी दी है। यह अमरीका के लिए ऐतिहासिक दिवस है। जनरल ब्राऊन ये देशभक्त तथा उत्तम नेतृत्वगुण होनेवाले अधिकारी होकर, उनके साथ काम करने के लिए मैं उत्सुक हूँ’, इन शब्दों में अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने जनरल ब्राऊन की नियुक्ति की जानकारी दी। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने ही, जनरल ब्राऊन को बतौर वायुसेनाप्रमुख नियुक्त किया जायें, ऐसी सिफ़ारिश मार्च महीने में संसद में की थी।

सन १९८५ में अमरीका की वायुसेना में प्रवेश किये हुए जनरल ब्राऊन ने गत ३५ सालों में कई महत्त्वपूर्ण ज़िम्मेदारियाँ सँभालीं हैं। उनमें अमरीका के ‘सेंट्रल कमांड के उपप्रमुख’ और ‘युएस पॅसिफिक एअरफॉर्सेस के प्रमुख’ इन पदों का समावेश है। पिछले महीने सिनेट के सामने हुई सुनवाई में, जनरल ब्राऊन ने ‘नॅशनल डिफेन्स स्ट्रॅटेजी’ का उल्लेख करके, उसमें निर्धारित किये गए उद्दिष्टों को पूरा करने के लिए वायुसेना अहम भूमिका निभायेगी, ऐसा यक़ीन दिलाया था।

अमरीका में पिछले दो हफ़्तों से जॉर्ज फ्लॉईड इस कृष्णवर्णीय नागरिक की मृत्यु को लेकर तीव्र प्रदर्शन चालू हैं। ‘ब्लॅक लाईव्हज मॅटर’ इस घोषवाक्य के साथ कृष्णवर्णियों पर होनेवाले अत्याचारों की ओर ग़ौर फ़रमाया जा रहा है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प पर, वे गौरवर्णीय वर्चस्ववादी भूमिका का पुरस्कार कर रहे होने के आरोप शुरू हैं। इस पृष्ठभूमि पर, देश के रक्षादल का ही एक विभाग होनेवाली वायुसेना के प्रमुख के तौर पर, एक कृष्णवर्णीय अधिकारी का चयन करके ट्रम्प प्रशासन ने अमरिकी जनता की साथ ही, आंतर्राष्ट्रीय समुदाय को भी संदेश दिया हुआ दिख रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.