अफ़्रीका में भी कोरोना के फैलाव में भयावह वृद्धि

वॉशिंग्टन – कोरोना की महामारी की दूसरी लहर आने को लेकर व्यक्त होनेवाला डर सच साबित हो रहा होने के संकेत नये आँकड़ों से सामने आ रहे हैं। गत २४ घंटों में कोरोना के मृतकों की संख्या पाँच हज़ार से भी अधिक दर्ज़ हुई होकर, मरीज़ों की संख्या में भी लगभग सवा लाख से वृद्धि हुई है। अफ़्रीका महाद्वीप में कोरोना के मरीज़ों की संख्या दो लाख पर जा पहुँची है। इसी पृष्ठभूमि पर, ‘अस्ट्रा झेनेका’ इस ब्रिटिश कंपनी ने, अपना टीका अक्तूबर महीने से उपलब्ध हो सकता है, ऐसे संकेत दिये हैं।

Africa coronavirus cases‘वर्ल्डओमीटर’ वेबसाईट ने दी जानकारी के अनुसार, दुनियाभर के कोरोना के मरीज़ों की कुल संख्या ७३,६९,२०९ हुई होकर, गत २४ घंटों में उसमें १,२३,३८२ मये मरीज़ों की बढ़ोतरी हुई है। पिछले २४ घंटों में कोरोना के मृतकों का आँकड़ा ५,१२९ से बढ़ा होकर, कुल मृतकों की संख्या ४,१४,८५३ हुई है। दुनियाभर में अब तक कुल ३६,३७,२३० मरीज़ कोरोना के संक्रमण से ठीक हुए हैं।

Coronavirus cases across worldअमरीका में पिछले २४ घंटों में कोरोना के ९२६ मृतक दर्ज़ हुए होकर, कुल मृतकों की संख्या १,१४,२७७ हुई है। अमरीका में कोरोनाबाधितों की संख्या २०,४९,२५१ हुई होकर, २४ घंटों में उसमें १७ हज़ार से भी अधिक मरीज़ों की बढ़ोतरी हुई है। अमेरीका के बाद कोरोना की महामारी का सर्वाधिक झटका लगे ब्राज़िल में गत २४ घंटों में पूरे ३१ हज़ार से भी अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए होकर, कुल कोरोनाबाधितों की संख्या ७,४३,०४७ हुई है। वहीं, कोरोना की महामारी में दम तोड़नेवालों की संख्या ३८,५४३ हुई होकर, २४ घंटों में उसमें १,२३१ मृतकों की बढ़ोतरी हुई है।

‘अफ़्रीका सिडीसी’ इस संस्था ने, अफ़्रीका महाद्वीप में कोरोना के मरीज़ों की संख्या २,०२,७८२ होने की जानकारी दी है। यह जानकारी अफ़्रीका महाद्वीप के ५४ देशों की होकर, मृतकों की संख्या ५,५०६ हुई है, ऐसा बताया गया। इसी बीच, युरोप के ‘ओईसीडी’ इस अग्रसर गुट ने, इस साल जागतिक अर्थव्यवस्था को ज़बरदस्त झटका लगने का अनुमान जताया होकर, छ: प्रतिशत से वह गिरेगी, ऐसा दावा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.