‘रिपर ड्रोन’ के युद्धाभ्यास से बेचैन हुए चीन ने अमरीका को धमकाया

china-missile-testकैलिफोर्निया/बीजिंग – पूर्वी पैसिफिक क्षेत्र में अमरिकी रक्षा बल ने शुरू किए युद्धाभ्यास पर चीन ने गुस्सा व्यक्त किया है। इस युद्धाभ्यास में अमरीकी वायुसेना के अधिकारियों की वर्दी पर लगाए ‘शोल्डर पैच’ पर चीन के नक्शे पर अमरीका के ‘एमक्यू-९रिपर ड्रोन’ का चित्र दिखाया गया है। इस चित्र के साथ ही ‘साउथ चायना सी’ में मौजूद चीन के द्विपों पर हमला करने की तैयारी अमरीका ने पूरी की है, यह आरोप चीन ने किया है। लेकिन, ऐसा होने पर अमरीका के ‘रिपर ड्रोन्स’ ध्वस्त करेंगे, चीन की लष्करी तकनीक के सामने अमरिकी ड्रोन्स टिक नहीं पाएंगे, ऐसी धमकी भी चीन के सरकारी मुखपत्र ने दी है।

अमरिकी नौसेना और वायुसेना ने ३ सितंबर से कैलिफोर्निया के समुद्री क्षेत्र में ‘एक्सरसाईज ऐजाईल रिपर’ नामक युद्धाभ्यास शुरू किया है। अमरिकी नौसेना के तीसरे दल के साथ हो रहे इस युद्धाभ्यास में विमान वाहक युद्धपोत, पनडुब्बियां, विध्वंसक, लड़ाकू और गश्त विमान एवं मरिन्स का दल भी शामिल हैं। बीते महीने से अलग अलग स्थिति में ‘सैन क्लेमेंट’ द्विप पर कब्जा करने का युद्धाभ्यास इस दौरान हो रहा है। इस युद्धाभ्यास में अमरिकी ‘एमक्यू-९ रिपर ड्रोन्स’ भी शामिल किए गए हैं और यही ड्रोन्स इस द्विप पर हमले करने का अध्ययन कर रहे हैं। इन ड्रोन्स का नियंत्रण करनेवाले अमरिकी वायुसेना के दल का फोटो भी इस अवसर पर सामने आया है। इसमें शोल्डर पैच पर चीन का नक्शा लाल रंग में दिखाकर उस पर रिपर ड्रोन ‘टार्गेटेड’ उड़ान भरता हुआ दिखाया गया है।

us-reaper-drone-chinaविश्‍वभर में वायुसैनिकों के शोल्डर पैच का चित्र हमेशा संदेश देनेवाला समझा जाता है। इस पैच से संबंधित दल की जिम्मेदारी का अंदाजा लगाया जाता है। इसी कारण इस युद्धाभ्यास में अमरिकी वैमानिकों के शोल्डर पैच पर चीन का नक्शा और उस पर अमरिकी रिपर ड्रोन दिखाकर अमरीका ने चीन को इशारा दिया होने का दावा किया जा रहा है। चीन के लष्करी विश्‍लेषक और मुखपत्र ने इस फोटो का संज्ञान लेकर गुस्सा भी व्यक्त किया है। ‘अमरीका ने चीन के खिलाफ़ युद्ध की तैयारी करना शुरू किया है। विश्‍वभर में जारी संघर्ष में संहार करनेवाले ‘रिपर ड्रोन्स’ का इस्तेमाल भी अमरीका चीन के खिलाफ कर सकती है। यही संदेश अमरीका ने इस युद्धाभ्यास से दिया है’, ऐसी आलोचना चीन के ‘ग्लोबल टाईम्स’ ने की है। लेकिन, अमरीका के इन ‘रिपर ड्रोन्स’ से चीन ड़रता नहीं, यह बायन चीन के ‘फू कियानशाओ’ नामक लष्करी विश्‍लेषक ने इस मुखपत्र में किया है।

us-reaper-drone-chinaअमरिकी रिपर ड्रोन्स स्टेल्थ तकनीक पर आधारित नहीं है और यह आसानी से लक्ष्य करना संभव होगा इतनी कम ऊँचाई पर उड़ान भरते हैं, यह दावा कियानशाओ ने किया। अमरीका ने इससे पहले आतंकवाद विरोधी युद्ध में इन ड्रोन्स का इस्तेमाल किया था। लेकिन, ईरान और येमन के हौथी बागियों ने कई बार अमरिकी रिपर ड्रोन्स गिराए हैं, यह याद भी चीन के मुखपत्र ने ताज़ा की है। इससे अमरीका ने रिपर ड्रोन्स की सहायता से साउथ चानया सी में संघर्ष शुरू करने की कोशिश की तो उसे युद्ध का ऐलान समझा जाएगा और इसके लिए अमरीका को बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी, यह इशारा कियानशाओ ने दिया है। तभी, चीन आसानी से अमरीका के इन ड्रोन्स को लक्ष्य कर सकता है। इसकी वजह से रिपर ड्रोन्स के भरोसे साउथ चायना में हरकत करने की सोच पर अमरीका दुबारा विचार करे, यह इशारा चीन के सरकारी मुखपत्र ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.