जम्मू और कश्मीर के पुंछ में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में ५ जवान शहीद

श्रीनगर – जम्मू और कश्मीर के पुंछ ज़िले में भारतीय सेना और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में ५ जवान शहीद हुए। वहीं, दो अलग-अलग स्थानों पर हुई मुठभेड़ों में दो आतंकवादी ढेर हुए। पाँच स्थानों पर आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ें शुरू थीं, ऐसी जानकारी सामने आई है।

५ जवान शहीदपिछले हफ्ते पाँच दिनों में आतंकवादियों ने सात बेगुनाह नागरिकों की हत्या कराई थी। उसके बाद सुरक्षा बल तथा जांच यंत्रणाओं ने कसकर जाँच शुरू की होकर, इस मामले में सैकड़ों लोगों को हिरासत में लिया गया है। साथ ही, आतंकवादियों के विरोध में लष्कर ने खोजमुहिम शुरू की। पुंछ ज़िले में इस मुहिम के दौरान, जंगल में ताक लगाकर बैठे आतंकवादियों ने जवानों पर गोलीबारी शुरू की। उसमें ५ जवान शहीद हुए। इनमें एक ज्युनियर ऑफिसर का समावेश होने की जानकारी दी जाती है।

इसके बाद इस इलाके में खोज मुहिम अधिक तीव्र की गई। यहाँ छुपे आतंकवादियों के पास बड़े पैमाने पर हथियारों का जखीरा होने की जानकारी सामने आई है। यहाँ लष्कर के घेरे में चार-पाँच आतंकवादी मिल सकते हैं, ऐसी संभावना जताई जाती है। इसी बीच, अनंतनाग और बांदीपोरा में हुई मुठभेड़ में एक-एक आतंकी ढेर हुआ। अनंतनाग में ढेर हो चुका आतंकी तीन दिन पहले हुई एक नागरिक की हत्या में सहभागी हुआ था।

साथ ही, त्राल में एक आईडी पाया गया होकर, उसे उसी समय पर ही नाकाम कर दिया जाने के कारण घातपात टला। वहीं, नारगोटा में दो आतंकवादी होने की जानकारी स्थानीय लोगों ने देने के बाद, उनके लिए खोज मुहिम हाथ में ली गई है। शोपियन ज़िले में भी सुरक्षाबलों की आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ जारी है। राजौरी में भी ऐसी ही मुठभेड़ शुरू होने की जानकारी दी जाती है। इससे यही सामने आ रहा है कि सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों के विरोध में कार्रवाई तीव्र की होकर, जाँच यंत्रणाएँ भी आतंकवादियों के सुराग पर हैं।

पिछले हफ्ते में हुई ७ लोगों की हत्या का मामला केंद्र सरकार ने बहुत ही गंभीरता से लिया होकर, सुरक्षाबलों ने इन आतंकवादियों को खत्म करने के लिए आक्रामक गतिविधियाँ शुरू कीं हैं। इसके परिणाम दिखाई देने लगे होकर, कुछ आतंकी मारे गए हैं। वहीं, इस मामले में सैकड़ों संदिग्धों को हिरासत में लिया गया होकर, उससे भी बहुत अहम जानकारी हाथ लगने के दावे किए जाते हैं।

पाकिस्तान का कुख्यात गुप्तचर संगठन आईएसआई ने जम्मू और कश्मीर में फिर से आतंकवादी कारनामे शुरू करने के लिए नए गुट तैयार किए हैं। ये आतंकवादी पिस्तौल जैसे छोटे हथियारों का इस्तेमाल करके हत्याएँ कर रहे हैं और उसके पीछे आईएसआई की ही साजिश है, ऐसी जानकारी हिरासत में लिए गए संदिग्धों से हाथ लगी होने के दावे किए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.