पाकिस्तानी सेना ने पुंछ में की गोलीबारी पर भारत का मुँहतोड़ प्रत्युत्तर

जम्मू – पाकिस्तानी सेना ने बुधवार के दिन जम्मू-कश्‍मीर के पुंछ जिले में स्थित भारतीय सैनिकों की चौकियों पर गोलीबारी की। इसपर भारतीय सैनिकों ने दिए मुँहतोड़ जवाब से पाकिस्तान सेना का नुकसान होने का दावा किया जा रहा है। भारतीय सेना के इस जवाबी हमले से पाकिस्तानी सैनिक हताश हुए हैं और अपने सैनिकों का मनोबल बढ़ाने के लिए पाकिस्तान के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी बीच बीच में सीमा रेखा का दौरा कर रहे हैं, यह जानकारी भी सामने आ रही है। वहीं, पाकिस्तानी वायुसेना के अटक और रावलपिंड़ी के हवाई अड्डों पर गतिविधियाँ बढ़ी होने की ख़बरें सामने आयीं हैं।

पुंछभारतीय सेना के प्रवक्ता ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार, बुधवार सुबह करीबन ९.१५ बजे पाकिस्तानी सेना ने युद्धविराम का उल्लंघन किया और भारतीय सैनिकों की चौकियाँ एवं गश्‍ती दल पर हमले किए। पुंछ ज़िले के कसबा, शहापूर और केरानी सेक्टर में पाकिस्तानी सेना ने गोलीबारी एवं मॉर्टर्स के हमले भी किए। इस महीने में पाकिस्तानी सेना ने १३ बार युद्धविराम का उल्लंघन किया है और इसपर भारतीय सैनिकों ने ज़ोरदार प्रत्युत्तर दिया है। बुधवार को भी भारतीय सैनिकों के प्रत्युत्तर में पाकिस्तानी सेना का बड़ा नुकसान होने का दावा लष्करी सूत्रों ने किया है।

पुंछबीते छह महीनों में भारतीय सैनिकों के प्रत्युत्तर में पाकिस्तान के कम से कम ४० सैनिक मारे गए हैं और डेढ़ सौ से भी अधिक घायल हुए हैं। सिर्फ जून महीने में ही पाकिस्तानी सेना के १२ सैनिक मारे गए और ३० से अधिक घायल हुए थे। भारतीय सैनिकों के ऐसे प्रत्युत्तर की वजह से पाकिस्तान के सैनिकों का मनोबल टूटा होने की खबरें सामने आ रही हैं। बीच के समय में कुछ पाकिस्तानी सैनिकों ने सीमा पर तैनात होने से इन्कार करने की खबरें भी प्राप्त हुईं थीं।

ऐसी स्थिति में इन सैनिकों का मनोबल बढ़ाने के लिए पाकिस्तानी सेना के वरिष्ठ अधिकारी सरहदी क्षेत्र का दौरा कर रहे हैं और पिछले महीने में पाकिस्तान के सेनाप्रमुख जनरल कमर बाजवा ने इन्फंट्री ब्रिगेड़ का दौरा किया था। वहीं, बीते कुछ सप्ताहों में पाकिस्तानी सेना के कमांडो कोअर एवं एसएसजी के वरिष्ठ अधिकारियों ने सरहदी क्षेत्र का दौरा करने की जानकारी सामने आ रही है। इसके अलावा पाकिस्तानी सेना ने सीमा पर तैनाती बढ़ाने की बात भी कही जा रही है। लेकिन, पाकिस्तानी सेना ने इस तैनाती का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.