जम्मू-कश्‍मीर के उरी में हुई मुठभेड़ में तीन पाकिस्तानी आतंकी ढ़ेर – ७० हैण्डग्रेनेड, ५ एके-४७ रायफलों समेत हथियारों का बड़ा ज़खिरा बरामद

श्रीनगर – पाकिस्तान से घुसपैठ करके दाखिल हुए तीन आतंकियों को जम्मू-कश्‍मीर के उरी सेक्टर में सुरक्षाबलों ने मार गिराया। इन आतंकियों से ७० हैण्डग्रेनेड, पांच एके-४७ रायफल, आठ पिस्तौल के अलावा अन्य हथियारों का बड़ा ज़खिरा बरादम किया गया है। इन हथियारों पर गौर करें तो बड़े हमले की साज़िश नाकाम होने की बात स्पष्ट हो रही है। सोमवार के दिन यह आतंकी नियंत्रण रेखा से भारत में घुसे थे, यह जानकारी प्राप्त हुई है। साथ ही सुरक्षा यंत्रणा अभी भी वहाँ सर्च मुहीम चला रही है।

७० हैण्डग्रेनेडकुछ महीने पहले ही भारत और पाकिस्तान के बीच युद्धविराम का समझौता हुआ था। इसके बाद सीमा की उस ओर से गोलीबारी बंद हुई थी। साथ ही घुसपैठ की घटनाएँ भी कम हुईं थी। लेकिन, अफ़गानिस्तान में तालिबान की हुकूमत स्थापित होते ही सीमा के उस ओर आतंकियों की गतिविधियाँ फिर से बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं। १८ सितंबर के दिन भी नियंत्रण रेखा से घुसपैठ करने की बड़ी कोशिश हुई थी। लेकिन, इसे सुरक्षा बलों ने नाकाम किया था।

सोमवार के दिन जम्मू-कश्‍मीर के उरी सेक्टर से बड़ी घुसपैठ हुई। लेकिन, इस घुसपैठ की सूचना प्राप्त होते ही सुरक्षा बलों ने इस क्षेत्र में बड़ी सर्च मुहिम चलाई। इस क्षेत्र के मोबाईल और इंटरनेट सेवा को भी बंद किया गया था। बीते चार दिनों से जारी इस मुहिम के दौरान गुरूवार के दिन सुरक्षा बलों के सैनिक और आतंकी एक-दूसरे के आमने-सामने थे। वहां के रामपुर सेक्टर में स्थित हथलंगा जंगल क्षेत्र में आतंकियों की गतिविधियाँ नज़र ना आने की जानकारी सुरक्षाबलों को प्राप्त हुई थी, ऐसा सेना के १५ कोर के कमांडर ऑफिसर लेफ्टनंट जनरल डी.पी.पांडे ने कहा।

७० हैण्डग्रेनेडमुठभेड़ में पाकिस्तानी आतंकी मारे गए। इस वजह से घुसपैठ की और एक कोशिश सुरक्षा बलों ने नाकाम की। आतंकियों से हथियार और विस्फोटकों का बड़ा भंड़ार बरामद किया। इसमें ७० हैण्डग्रेनेड, पांच एके-४७ रायफल और आठ पिस्तौल के साथ भारी मात्रा में बारूद का भी समावेश था। साथ ही इन आतंकियों से दवाईयां और खाने का सामान भी बरामद हुआ है। इस वजह से यह आतंकी बड़ी तैयारी के साथ बड़े हमले को अंजाम देने की मंशा से पहुँचे थे, यह स्पष्ट हो रहा है। इन आतंकियों से पाकिस्तानी रुपये भी बरामद हुए हैं।

जम्मू-कश्‍मीर में आतंकियों ने छोटे हथियारों का इस्तेमाल बढ़ाया है। पिस्तौल छुपाना आसान होने से आतंकी इसका अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं। गोलीबारी करके भागने का या ग्रेनेड हमले करके भागने की कार्यप्रणाली आतंकियों ने अपनाई है। बीते महीने में जम्मू-कश्‍मीर में ८० से अधिक पिस्तौल बरामद होने की जानकारी अधिकारी ने साझा की।

इसी बीच, जम्मू-कश्‍मीर के शोपियान में मुठभेड़ में एक आतंकी को मारा गया। उससे भी एक पिस्तौल और बारूद बरामद किया गया। इसके अलावा पंजाब के तरण तारण से भी तीन आतंकियों को हथियार और विस्फोटकों के बड़े भंड़ार के साथ पकड़ा गया। बीते डेढ़ महीनों में पंजाब में पांचवी बार हथियारों का ऐसा बड़ा भंड़ार बरामद किया गया है। कुछ दिन पहले ही पंजाब में ड्रोन के जरिये पाकिस्तान से तस्करी करके लाए गए टिफीन आयईडी के साथ हथियारों का बड़ा भंड़ार जब्त किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.