जम्मू-कश्मीर में ‘अल बद्र’ पुन: सक्रिय करने के लिए पाकिस्तान की गतिविधियाँ

कश्मीर के पुलीस महानिदेशक दिलबाग सिंग

श्रीनगर – पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर में ‘अल-बद्र’ इस आतंकवादी संगठन को पुन: सक्रिय करने की कोशिशें की जा रहीं हैं, ऐसा जम्मू कश्मीर के पुलीस महानिदेशक दिलबाग सिंग ने कहा है। पाकिस्तान द्वारा कश्मीर घाटी में ‘द रेजिस्टेंस फ्रन्ट’ (टीआरएफ) नामक संगठन को सक्रिय किया गया है। पिछले कुछ महीनों में ‘टीआरएफ’ द्वारा जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलें कराये गए हैं। ‘टीआरएफ’ और ‘अल-बद्र’ संगठनों को सक्रिय बनाकर पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीर में हो रहें आतंकी कारनामें इन स्थानीय लोगों से ही किये जा रहे होने का चित्र निर्माण करने की कोशिश कर रहा है, ऐसा दिलबाग सिंग ने कहा।

Jammu Kashmirसोमवार के दिन ‘टीआरएफ’ के आतंकियों ने अनंतनाग ज़िले के लालकिपुरा इलाक़े में एक सरपंच की गोली मारकर हत्या की। ‘लश्कर-ए-तोयबा’, ‘जैश ए मोहम्मद’ और ‘हिजबुल मुजाहिद्दीन’ के आतंकियों का समावेश होनेवाले ‘टीआरएफ’ की कश्मीर घाटी में गतिविधियाँ बढ़ीं हैं। कुछ दिन पहले लष्करप्रमुख जनरल मनोज नरवणे ने, ‘टीआरएफ’ यानी ‘टेररिस्ट रिवायव्हल फ्रन्ट’ ऐसा कहा था। मंगलवार को कश्मीर के पुलीस महानिदेशक दिलबाग सिंग ने कहा कि ‘टीआरएफ’ का गठन करने के बाद अब अल-बद्र संगठन को फिर से सक्रिय करने की कोशिश पाकिस्तान गत कुछ महीनों से कर रहा है।

‘अल-बद्र’ इस संगठन का अस्तित्व जम्मू-कश्मीर में से समाप्त हुआ था। लेकिन अब ‘टीआरएफ’ इस नये संगठन को सक्रिय बनाने के बाद ‘अल-बद्र’ को पुनर्जीवित करने की गतिविधियाँ, पाकिस्तान की व्यापक साज़िश का भाग साबित होती हैं और सुरक्षाबल उनकी ओर बारिक़ी से ध्यान दे रहे हैं, ऐसी जानकारी दिलबाग सिंग ने दी। जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी संगठनों को ताक़त की आपूर्ति करके पाकिस्तान, जम्मू-कश्मीर में हो रहें आतंकवादी क़ारनामें ये स्थानीयों से किये जा रहे हैं ऐसा चित्र खड़ा करने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए स्थानीय युवाओं से संपर्क करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन कश्मिरी जनता के साथ समन्वय बनाकर इन कोशिशों को नाक़ाम किया जा रहा है, ऐसा जम्मू-कश्मीर के पुलीस महानिदेशक ने कहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.